एजेंट ने खोल दी पोल! सॉफ्टवेयर इंजीनियर से यूं ज्यादा कमा लेते हैं Swiggy-Zomato डिलीवरी बॉय
Advertisement
trendingNow12347434

एजेंट ने खोल दी पोल! सॉफ्टवेयर इंजीनियर से यूं ज्यादा कमा लेते हैं Swiggy-Zomato डिलीवरी बॉय

Zomato Delivery Boy: पहले स्विगी और Zomato के डिलीवरी वाले कम पेमेंट और मुश्किल भरी काम की स्थिति के बारे में शिकायत करते थे. लेकिन हाल ही में रिसर्च में कुछ अच्छा पाया गया है. 'फुल डिस्क्लोजर' यूट्यूब चैनल ने इन दोनों कंपनियों के राइडर्स का इंटरव्यू लिया और चौंकाने वाली जानकारी सामने आई.

 

एजेंट ने खोल दी पोल! सॉफ्टवेयर इंजीनियर से यूं ज्यादा कमा लेते हैं Swiggy-Zomato डिलीवरी बॉय

Swiggy-Zomato Delivery Boys: आजकल बड़ी यूनिवर्सिटी से डिग्री हासिल करने के बाद भी कई लोगों को अच्छी सैलरी वाली नौकरी नहीं मिल पाती. ऐसे में कई कर्मचारी अपना गुजारा चलाने के लिए पार्ट-टाइम काम करने लगते हैं. इस वजह से फूड डिलीवरी का बिजनेस काफी बढ़ गया है.

पहले स्विगी और Zomato के डिलीवरी वाले कम पेमेंट और मुश्किल भरी काम की स्थिति के बारे में शिकायत करते थे. लेकिन हाल ही में रिसर्च में कुछ अच्छा पाया गया है. 'फुल डिस्क्लोजर' यूट्यूब चैनल ने इन दोनों कंपनियों के राइडर्स का इंटरव्यू लिया और चौंकाने वाली जानकारी सामने आई.

यह भी पढ़ें: जज साहब, मुझे मौत की सजा दो... कोर्ट में क्रिमिनल ने फैसले से पहले लगाई गुहार, जानें पूरा मसला

इन राइडर्स के मुताबिक, अब वो हर महीने 40,000 से 50,000 रुपये कमा लेते हैं. ये तो एक आईटी कर्मचारी की औसत कमाई से भी ज्यादा है. एक राइडर ने तो ये भी बताया कि उसने सिर्फ 6 महीने में ही 2 लाख रुपये जमा कर लिए. जोमैटो डिलीवरी बॉय ने कहा, "मैं रोज 1500 रुपये से 2000 रुपये कमा लेता हूं. हफ्ते में तो 10,000 रुपये से 12,000 रुपये तक कमाई हो जाती है और महीने में 40,000 रुपये से 50,000 रुपये कमा लेता हूं. हमें टिप्स और इनसेंटिव भी मिलते हैं. टिप्स से तो हर महीने 5000 रुपये तक की कमाई हो जाती है. हमें हर किलोमीटर के लिए 10 रुपये मिलते हैं. बारिश में तो हमारी कमाई और भी ज्यादा बढ़ जाती है."

यह भी पढ़ें: कहीं आप भी कार के अंदर नहीं रखते ये चीजें? वरना खानी पड़ सकती है जेल की हवा

डिलीवरी बॉय ने आगे कहा, "अभी 40,000 रुपये तो कमा ही लेता हूं, जल्द ही 50,000 रुपये से भी ज्यादा कमा लूंगा. मैं पैसे भी बचाता हूं, हर महीने करीब 30,000 रुपये बचा लेता हूं. मैंने 6 महीने में ही 2 लाख रुपये जमा कर लिए हैं. अब अपने गांव में कोई बिजनेस शुरू करना चाहता हूं. शायद कोई D-Mart खोलूं, ताकि गांव के लोगों को रोजगार भी मिल सके." इस वीडियो को देखने के बाद एक यूजर ने लिखा, "मैंने भी डिलीवरी पार्टनर का काम किया है, लेकिन 40 हज़ार कमाना इतना आसान नहीं है. इसके लिए आपको रोज 12 घंटे से ज्यादा काम करना पड़ता है."

Trending news