जिनकी नहीं हैं आंखें वो 'सेंसर वाले जूते' पहनकर आसानी से घूम सकेंगे सड़कों पर, नई टेक्नोलॉजी ने मचा डाला बवाल
Advertisement
trendingNow11657783

जिनकी नहीं हैं आंखें वो 'सेंसर वाले जूते' पहनकर आसानी से घूम सकेंगे सड़कों पर, नई टेक्नोलॉजी ने मचा डाला बवाल

Trending News: एक युवक ने दृष्टिबाधित व्यक्तियों की मदद के लिए अनोखा जूता तैयार किया है. रोलैंड्स मेमोरियल हाई स्कूल (Rowland’s Memorial High School) के 9वीं कक्षा के छात्र अंकुर कर्मकार (Ankurit Karmakar) ने नेत्रहीन लोगों के लिए चलते समय रास्ते में आने वाली समस्याओं से बचने के लिए इस जूते को बनाया है.

जिनकी नहीं हैं आंखें वो 'सेंसर वाले जूते' पहनकर आसानी से घूम सकेंगे सड़कों पर, नई टेक्नोलॉजी ने मचा डाला बवाल

Sensor-Enabled Smart Shoe: असम के करीमगंज जिले के एक युवक ने दृष्टिबाधित व्यक्तियों की मदद के लिए अनोखा जूता तैयार किया है. रोलैंड्स मेमोरियल हाई स्कूल (Rowland’s Memorial High School) के 9वीं कक्षा के छात्र अंकुर कर्मकार (Ankurit Karmakar) ने नेत्रहीन लोगों के लिए चलते समय रास्ते में आने वाली समस्याओं से बचने के लिए इस जूते को बनाया है. आपको बता दें कि यह जूता सेंसर-सक्षम है जो यूजर के रास्ते में वस्तुओं का पता लगाने में मदद करता है और बजर के माध्यम से उन्हें सचेत करता है. इससे नेत्रहीन लोग और अधिक सुरक्षा के साथ अपना रास्ता नेविगेट कर सकते हैं.

जूते में लगा हुआ है सेंसर, बताएगा रास्ता

समाचार एजेंसी एएनआई ने कुछ तस्वीरें शेयर करते हुए लिखा, "करीमगंज के 9वीं कक्षा के छात्र अंकुर कर्मकार ने नेत्रहीनों के लिए एक सेंसर-सक्षम स्मार्ट जूता डिज़ाइन किया. अंकुर ने कहा कि मैंने यह स्मार्ट जूता नेत्रहीन लोगों के लिए बनाया है. मेरा लक्ष्य वैज्ञानिक बनना है. मैं ऐसे और काम करूंगा जो लोगों की मदद करेंगे और उनके जीवन को आसान बनाएंगे." आप तस्वीरों में जूतों को देख सकते हैं, लेकिन वास्तव में जूतों में से एक में यूजर्स को सचेत करने के लिए एक अंतर्निहित सेंसर और बजर होता है. जूते का मैकनिज्म छोटी बैटरी से चलता है.

असम में 9 साल के छोटे बच्चे ने किया तैयार

अंकुर कर्मकार ने अपने ही ट्वीट का जवाब देते हुए लिखा, "अगर रास्ते में कोई बाधा आती है, तो जूते में लगा सेंसर उसे डिटेक्ट कर लेगा और बजर अलर्ट कर देगा. जब बजर बजेगा, तो दृष्टिबाधित व्यक्ति इसे सुन पाएगा और वह सतर्क हो सकता है और बाधा से बचने के लिए उसके अनुसार कार्य कर सकता है.” एक वैज्ञानिक बनने की इच्छा रखने वाले अंकुर कर्मकार ने शेयर किया कि जूता ग्रेट ब्रिटेन के एक व्यक्ति से प्रेरित है, जिसने उसी तरह का जूता बनाया था.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news