MP की दाई अम्मा बनी 3 इडियट्स की 'रैंचो', मोबाइल पर कराई महिला की डिलीवरी
Advertisement
trendingNow12352256

MP की दाई अम्मा बनी 3 इडियट्स की 'रैंचो', मोबाइल पर कराई महिला की डिलीवरी

Baby Delivery: मध्यप्रदेश के सिवनी जिले का यह दृश्य आमिर खान अभिनीत फिल्म ‘3 इडियट्स’ के दृश्य जैसा है. उन्होंने बताया कि भारी बारिश के बीच सड़कों पर पानी भर जाने के कारण महिला चिकित्सक गांव तक नहीं पहुंच पा रही थी.

 

MP की दाई अम्मा बनी 3 इडियट्स की 'रैंचो', मोबाइल पर कराई महिला की डिलीवरी

Delivery On Mobile: प्रसव पीड़ा से कराहती महिला; सड़कों पर पानी भरा; और सुरक्षित प्रसव सुनिश्चित करने के लिए महिला चिकित्सक मोबाइल फोन पर ही दाई को निर्देश दे रही है. स्वास्थ्य अधिकारियों ने बीता बुधवार को बताया कि मध्यप्रदेश के सिवनी जिले का यह दृश्य आमिर खान अभिनीत फिल्म ‘3 इडियट्स’ के दृश्य जैसा है. उन्होंने बताया कि भारी बारिश के बीच सड़कों पर पानी भर जाने के कारण महिला चिकित्सक गांव तक नहीं पहुंच पा रही थी इसीलिए उन्होंने प्रसव कराने के लिए फोन पर ही दाई को निर्देश दिए. 

यह भी पढ़ें: सड़क पर लुपुर-लुपुर कर रहा था स्पाइडरमैन, पुलिस बोली- इधर आओ, तमीज सिखाता हूं..

प्रसव पीड़ा के वक्त गांव में बाढ़ जैसी स्थिति

अधिकारी ने बताया, "सोमवार को जोरावाड़ी गांव में बाढ़ जैसी स्थिति थी जब रवीना उइके नामक महिला को प्रसव पीड़ा हुई. उसके परिवार ने उसे जिला अस्पताल ले जाने का फैसला किया, लेकिन सड़क पर जलजमाव के कारण वह उसे अस्पताल नहीं ले जा सके." उन्होंने बताया कि रवीना उइके की हालत के बारे में जानकारी मिलने के बाद जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मनीषा सिरसम के साथ स्वास्थ्य अधिकारियों की एक टीम गांव भेजी गई, लेकिन सभी मार्ग जलमग्न थे.

गांव तक पहुंचना था असंभव

अधिकारी ने बताया कि जब यह लगा कि किसी भी परिस्थिति में टीम का गांव तक पहुंचना असंभव है तो डॉ सिरसम ने रवीना उइके के पति को फोन किया और गांव से एक प्रशिक्षित दाई को उनके घर बुलाने को कहा. इसके बाद डॉ. सिरसम ने दाई रेशना वंशकार को फोन पर दिए गए निर्देशों का पालन करने को कहा ताकि उच्च जोखिम वाली महिला का प्रसव कराया जा सके.

यह भी पढ़ें: कैदी हूं, ताजमहल देख लेता हूं... पुलिस ने हथकड़ी में बंधे बंदी को ताजमहल की कराई नुमाइश तो Video वायरल

दाई ने निर्देशों का किया पालन

उन्होंने बताया कि दाई ने पूरी लगन से निर्देशों का पालन किया और जुड़वा बच्चों का सुरक्षित जन्म सुनिश्चित किया. जल स्तर कम होने और सड़के वाहनों के आवागमन के लिए योग्य होने के बाद महिला और उसके नवजात जुड़वा बच्चों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया. स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा, "मां और बच्चे स्वस्थ हैं." हालांकि, अधिकारी ने चुटकी लेते हुए कहा कि ‘3 इडियट्स’ में वैक्यूम क्लीनर का उपयोग कर प्रसव कराने वाले इंजीनियरिंग छात्रों के विपरीत सिवनी में स्थिति थोड़ी वास्तविक थी.

Trending news