What is Kalmegh: शुगर के मरीजों के लिए 'अमृत' है यह कड़वी चीज, कई खतरनाक बीमारियों को जड़ से करती है दूर
Advertisement
trendingNow11577078

What is Kalmegh: शुगर के मरीजों के लिए 'अमृत' है यह कड़वी चीज, कई खतरनाक बीमारियों को जड़ से करती है दूर

Drink chirata water: मौजूदा समय में आयुर्वेदिक दवाओं का क्रेज लोगों में काफी बढ़ गया है. यहां एक ऐसी आयुर्वेदिक औषधि के बारे में बताया जा रहा है जिसके इस्तेमाल से शुगर के मरीजों को फायदा मिलता है. इसके अलावा यह कड़वी चीज कई दूसरी बीमारियों में भी असर दिखाती है.

फाइल फोटो

kalmegh benefits for Health: भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर में आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति को बहुत तेजी से अपनाया जा रहा है. विदेशों में भी लोगों का भरोसा आयुर्वेद की तरफ तेजी से बढ़ रहा है. आयुर्वेद की खास बात है, इसकी दवाई शरीर पर एलोपैथ की तुलना में बहुत कम साइड इफेक्ट दिखाती हैं या ऐसे कहें कि इनका साइड इफेक्ट न के बराबर होता है. आज हम आपको एक ऐसी आयुर्वेदिक औषधि के बारे में बताने जा रहे हैं जो कई खतरनाक बीमारियों को जड़ से खत्म करने का काम करती है. इसके सेवन से शरीर को कई दूसरे बेनिफिट्स भी मिलते हैं.

शुगर के मरीजों के लिए 'अमृत'

आयुर्वेद की जानकार बताते हैं कि कालमेघ यानी चिरायता कई बीमारियों को ठीक करने में सक्षम है. चिरायता के इस्तेमाल से बुखार, जुखाम और गले की खराश समेत कई दिक्कतों से राहत मिलती है. इसके अलावा डायबिटीज से पीड़ित मरीजों के लिए चिरायता रामबाण की तरह काम करता है. चिरायते के पानी को उबालकर पीने से या इसका काढ़ा बनाकर सेवन करने से शुगर के मरीजों को फायदा होता है और शरीर में इंसुलिन का बैलेंस बना रहता है.

तनाव को करता है दूर

मौजूदा समय की लाइफस्टाइल और वर्क लोड की वजह से ज्यादातर लोगों में तनाव देखने को मिल रहा है. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि चिरायते का काढ़ा पीने से तनाव को दूर किया जा सकता है. इसमें मौजूद स्वर्टिया मार्टिन नाम के तत्व में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो स्ट्रेस को कंट्रोल करते हैं. चिरायते का काढ़ा लिवर को डिटॉक्स करने का काम भी करता है. इसका सेवन करने से पीलिया जैसी खतरनाक बीमारी का खतरा कम हो जाता है. चिरायता का अर्क रिनल डैमेज से बचाता है और मलेरिया के प्रभाव को कम करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news