दिल वाली रेड ट्रैफिक लाइट कभी देखी है आपने? बेहद ही दिलचस्प है इसे लगाने की वजह
Advertisement
trendingNow11691037

दिल वाली रेड ट्रैफिक लाइट कभी देखी है आपने? बेहद ही दिलचस्प है इसे लगाने की वजह

Heart Shape Traffic Light: दिल का आकार की ट्रैफिक लाइट (Heart Shape Traffic Light), जिसके जलते हैं गाड़ियां रुक जाती हैं. आज हम आपको दुनिया के एक ऐसे शहर के बारे में बता रहे हैं, जहां ट्रैफिक लाइट दिल के आकार की होती है.

दिल वाली रेड ट्रैफिक लाइट कभी देखी है आपने? बेहद ही दिलचस्प है इसे लगाने की वजह

Heart Shape Traffic Light: ट्रैफिक लाइट्स में तीन रंग का इस्तेमाल किया जाता है और हर जगह लोग लाइट्स का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन क्या आपने कही दिल के आकार की ट्रैफिक लाइट्स देखी है? जी हां, दिल का आकार की ट्रैफिक लाइट (Heart Shape Traffic Light), जिसके जलते हैं गाड़ियां रुक जाती हैं. आज हम आपको दुनिया के एक ऐसे शहर के बारे में बता रहे हैं, जहां ट्रैफिक लाइट दिल के आकार की होती है.

इस शहर में लगी है हार्ट शेप की ट्रैफिक लाइट

दिल का आकार की ट्रैफिक लाइट (Heart Shape Traffic Light) आइसलैंड के अकुरेरी शहर (Iceland City Akureyri) में लगी हुई हैं. अकुरेरी शहर में दिल के शेप की ट्रैफिक लगाने के पीछे की वजह भी काफी दिलचस्प है. यहां, दिल शेप सिर्फ रेड लाइट में लगा है, इसलिए जब गाड़ियां रुकती हैं तभी लोगों को रेड हार्ट दिखता है.

क्या है हार्ट शेप लाइट लगाने की वजह?

दरअसल, आइसलैंड देश काफी ठंडा देश और सर्दियों के मौसम में यहा तापमान -38 डिग्री तक पहुंच जाती है. ठंड के प्रकोप से बचने के लिए यहां के लोग दूसरे देश छुट्टियां मनाने चले जाते हैं, लेकिन कई बार आर्थिक समस्याओं की वजह से बहुत लोग देश से बाहर नही जा पाते हैं. ऐसे में अकुरेरी शहर (Akureyri) के प्रशासन लोगों का हौसला बढ़ाने के लिए खास कदम उठाया और शहर में रेड लाइट्स की जगह हार्ट शेप की लाइट का इस्तेमाल किया जाने लगा.

हफिंग्टन पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, अकुरेरी शहर के पूर्व मेयर Eirikur Bjorn Bjorgvinsson और प्रशासन ने यह कदम खास तौर पर उन लोगों के लिए उठाया, जो ठंड के मौसम में देश से बाहर नहीं जा पाते हैं. पूर्व मेयर ने बताया कि साल 2008 के आर्थिक संकट के बाद लोगों को यह अहसास दिलाने के लिए हार्ट शेप की ट्रैफिक लाइट्स लगाई गईं कि पैसे से ज्यादा प्यार मायने रखता है. इसके साथ ही यह भी बताने की कोशिश की गई कि इस मुश्किल समय में प्रशासन भी उनके साथ है.

Trending news