Aeroplane Fact: हवाई सफर में क्यों दर्द देता है कान, कहां चला जाता है खाने का स्वाद; जानिए असल वजह
Advertisement

Aeroplane Fact: हवाई सफर में क्यों दर्द देता है कान, कहां चला जाता है खाने का स्वाद; जानिए असल वजह

Travel Tips: ज्यादातर लोगों ने हवाई जहाज में ऑक्सीजन मास्क देखा होगा. आपको बता दें कि इसमें केवल 15 से 17 मिनट की ऑक्सीजन मौजूद होती है. कई बार हवाई सफर करते हुए यात्रियों को ऑक्सीजन की कमी हो जाती है, तब इनका इस्तेमाल किया जाता है.

फाइल फोटो

Flight Attendant Secrets: जब भी आपने कभी हवाई जहाज में यात्रा की होगी वहां एक चीज जरूर नोटिस की होगी. जब हवाई जहाज रनवे से टेक ऑफ होता है, तब यात्री के कान में काफी दर्द महसूस होता है. इसके साथ ही जब एयरोप्लेन लैंड करता है, तब भी हल्का सा दर्द महसूस होता है. कई बार कान में दर्द ही नहीं होता बल्कि कान बंद हो जाता है और कोई दबी हुई आवाज भी सुनाई देती है. क्या आपने कभी सोचा ऐसा क्यों होता है?

टेक्निकल भाषा में इसे एरोप्लेन इयर कहते हैं. एक्सपर्ट्स बताते हैं कि हमारे कान में मौजूद Eustachian ट्यूब की वजह से ऐसा होता है क्योंकि ये हवा का प्रेशर बदलने के दौरान इतनी तेज प्रतिक्रिया नहीं करती है, जिसकी वजह से हमें कभी-कभी कान में दर्द होता है या कोई आवाज भी सुनाई देती है.

आपको जानकर हैरानी होगी कि कई इंटरनेशनल फ्लाइट्स में मूवी देखने और गाने सुनने के लिए हेडफोन दिए जाते हैं. आपमें से बहुत कम लोग जानते होंगे लेकिन ऊंचाई पर जाने के बाद हमारे टेस्ट बड ठीक से काम नहीं करते हैं. इस दौरान हमें अच्छे खाने का स्वाद भी फीका लगता है, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हाइट पर हवा का प्रेशर कम होता है.

ज्यादातर लोगों ने हवाई जहाज में ऑक्सीजन मास्क देखा होगा. आपको बता दें कि इसमें केवल 15 से 17 मिनट की ऑक्सीजन मौजूद होता है. कई बार हवाई सफर करते हुए यात्रियों को ऑक्सीजन की कमी हो जाती है. इस दौरान हाइपरक्सिया के शिकार होने का खतरा बढ़ जाता है. इसमें मस्तिष्क में ऑक्सीजन की सप्लाई कम हो जाती है. एरोप्लेन में रखे ऑक्सीजन मास्क इसी दौरान इस्तेमाल किए जाते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि जो खाना फ्लाइट में पैसेंजर जो दिया जाता है. वो खाना पायलेट को नहीं दिया जाता है.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news