Dangerous Cities: ये हैं दुनिया के पांच सबसे खतरनाक शहर, यहां जान हथेली पर रखकर जाइए
Advertisement

Dangerous Cities: ये हैं दुनिया के पांच सबसे खतरनाक शहर, यहां जान हथेली पर रखकर जाइए

Deadly Journey: वैसे तो इस लिस्ट में और भी नाम शामिल हैं लेकिन आइए इन सबसे ज्यादा खतनाक पांच शहरों के बारे में विस्तार से समझते हैं. ये शहर कराकास, स्यूदाद, कुइदाद, अकापुल्को और तिजुआना हैं.

Dangerous Cities: ये हैं दुनिया के पांच सबसे खतरनाक शहर, यहां जान हथेली पर रखकर जाइए

Five Dangerous Cities of World: घूमने के शौकीन लोग अकसर दुनियाभर के कोने कोने में घूमने जाते हैं. लेकिन इन सबके बीच समय समय पर एक ऐसी लिस्ट आती है जिसमें दिखाया जाता है कि फलाना शहर दुनिया के सबसे खतरनाक शहरों में से एक है. तो इन्हीं में से आइए जानते हैं पांच शहरों के बारे में जहां अगर आप घूमने जाएं तो अपनी जान हथेली पर लेकर जाएं. 

दरअसल, दुनिया के यह पांच ऐसे शहर हैं जहां क्राइम रेट बहुत ज्यादा है. इन शहरों में सरेआम मर्डर, रेप, चोरी, डकैती, लूटपाट, छेड़छाड़ जैसे क्राइम होते ही रहते हैं. यानी इन शहरों में रहना तो दूर की बात कदम रखना भी खतरे से खाली नहीं है. ये शहर हैं कराकास, स्यूदाद, कुइदाद, अकापुल्को और तिजुआना. वैसे तो इस लिस्ट में और भी नाम शामिल हैं लेकिन आइए इन सबसे ज्यादा खतनाक पांच शहरों के बारे में विस्तार से समझते हैं.

1. कराकास: वेनेज़ुएला का यह शहर जिसे एक समय जिसे दुनिया की सबसे खतरनाक राजधानी कहा जाता था. इसकी जनसंख्या 26 लाख के पार है और यहां हत्या दर 100 प्रति एक लाख है. यह अभी भी दुनिया के शीर्ष तीन सबसे खतरनाक स्थानों की सूची में आता है. कहा जाता है कि यहां गरीबी और खराब कानून व्यवस्था के कारण हिंसा हो रही है. यहां अगर आप के हाथ में कुछ देख लिया गया तो उसे पाने के लिए आपका मर्डर हो सकता है.

2. स्यूदाद विक्टोरिया: मेक्सिको का यह शहर सबसे खतरनाक शहरों में से एक है. यहां हत्याएं शहर में आपराधिक समूहों और पुलिस और सेना के बीच के चलते होती हैं. ड्रग कार्टेल के बीच गोलीबारी और जेलों में भी हिंसा के कारण यहां हत्याएं होती हैं. यहां की जनसंख्या तीन लाख के पार है और यहां भी मौत का रेट 86 प्रति एक लाख है. 

3. कुइदाद जुआरेज: यह भी मेक्सिको का ही एक शहर है. हालांकि यहां की जनसंख्या 15 लाख के पार है लेकिन हत्या का दर यहां भी 86 प्रति एक लाख है. यहां के लोग नाइट क्लबों के लिए जाने जाते हैं. लेकिन अपराध की उच्च दर के कारण इसका पर्यटन गायब हो गया है. यह मेक्सिको में महिलाओं के लिए सबसे खराब शहर है. यहां चोरी, डकैती, सेंधमारी और हत्या के मामले में यात्रियों को बहुत सावधान रहने और सतर्क रहने की आवश्यकता है.

4. तिजुआना: मेक्सिको का यह शहर दुनिया का सबसे खतरनाक शहर माना जाता है. यहां एक लाख लोगों पर 138 हत्याएं होती हैं. इस शहर में हर दिन लगभग सात लोगों की मौत हो जाती है. यहां की जनसंख्या बेस लाख के पार है. यह शहर गरीबी और हिंसक अपराधों जैसे बलात्कार, हत्या और अपहरण आदि के लिए कुख्यात है.

5. अकापुल्को: हैरानी की बात है कि यह शहर भी मेक्सिको का ही है. यहां की जनसंख्या करीब आठ लाख है. यहां हत्या दर 111 प्रति एक लाख है. यह शहर हॉलीवुड सेट के लिए खेल का मैदान हुआ करता था, लेकिन अब सड़कों पर नशे की जंग हो रही है. इसके पहाड़ी इलाके 200 से ज्यादा गिरोहों का गढ़ हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news