Diamond: क्या हीरा चाटने से वाकई में हो जाती है मौत? जान लीजिए इस दावे के पीछे की सच्चाई, आप भी हो जाएंगे हैरान
Advertisement

Diamond: क्या हीरा चाटने से वाकई में हो जाती है मौत? जान लीजिए इस दावे के पीछे की सच्चाई, आप भी हो जाएंगे हैरान

Features of Diamond: आपने अक्सर कई लोगों के मुंह से यह कहते हुए सुना होगा कि हीरा चाटने से इंसान की मौत हो जाती है. क्या वाकई में सच या कोई अफवाह है. आज हम इसकी असल सच्चाई आपको बताते हैं. 

Diamond: क्या हीरा चाटने से वाकई में हो जाती है मौत? जान लीजिए इस दावे के पीछे की सच्चाई, आप भी हो जाएंगे हैरान

Characteristics of Diamond: हीरा (Diamond) इस दुनिया में पाया जाने वाला ऐसा पारदर्शी पत्थर यानी रत्न है, जिससे आर-पार भी देखा जा सकता है. धरती पर मिलने वाला यह सबसे कठोर प्राकृतिक पदार्थ भी होता है यानी कि इसे आसानी से तोड़ा नहीं जा सकता. वैज्ञानिकों के मुताबिक, हीरा असल में कॉर्बन की शुद्धतम फॉर्म से बना एक खनिज है. इसे कॉर्बन का ठोस रूप यानी सॉलिड फॉर्म भी कहा जा सकता है. इसकी कठोरता और सुंदरता की वजह से इसे दुनिया का सबसे कीमती रत्न कहा जाता है. 

गिने-चुने देशों में मिलता है हीरा

हीरा (Features of Diamond) दुनिया के गिने-चुने देशों में ही पाया जाता है. इस रत्न से कई सारी किवदंतियां भी जुड़ी हुई हैं. कुछ लोगों का कहना है कि हीरा चाटने से किसी भी इंसान की पलों में ही मौत हो सकती है. क्या यह दावा वाकई में सच है. आज हम इस सच्चाई से पर्दा उठाने जा रहे हैं, जिससे आपको भी एक नए तथ्य की जानकारी मिल सकेगी. 

क्या हीरा चाटने से हो जाती है मौत?

वैज्ञानिकों के मुताबिक हीरे (Features of Diamond) को चाटने से मौत हो जाने की बात में कोई सच्चाई नहीं है. हीरे में ऐसा कोई भी जहरीला पदार्थ नहीं होता, जो किसी इंसान की मौत का कारण बन जाए. लिहाजा अगर कोई व्यक्ति इस तरह का दावा करता है तो वह केवल दूसरों को गुमराह कर रहा होता है और उसके पीछे कोई सच्चाई नहीं होती. 

जान लें इस दावे की सच्चाई

कई लोग कहते हैं कि हीरे (Features of Diamond) को निगलने से इंसान की मौत हो जाती है. तो यह बिल्कुल सच है. केवल हीरा ही नहीं, कोई भी ठोस चीज निगलने पर उसके श्वास नली में फंसने का डर रहता है, जिससे सांस न मिलने पर इंसान की मौत तक हो सकती है. एक अन्य तथ्य यह भी है कि हीरे बहुत कठोर धातु है, उसे हथोड़े जैसी ताकतवर चीज से कुचला तो जा सकता है लेकिन तोड़ा नहीं जा सकता. 

दुनिया की सबसे महंगी धातु

अब हीरे (Features of Diamond) को तोलने के तरीके के बारे में भी जान लेते हैं. असल में हीरे को सोने की तरह ग्राम में नहीं बल्कि कैरेट में तोला जाता है. जब हीरे की नाप-तौल की जाती है तो उसमें 1 कैरेट का मतलब 200 मिलीग्राम और 1 पॉइंट का मतलब 0.01 कैरेट होता है. चूंकि इसकी सप्लाई बेहद कम और डिमांड ज्यादा है, इसलिए इसे दुनिया की सबसे ज्यादा महंगी धातु भी कहा जाता है. 

(भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं)

Trending news