ताश के पत्तों से बना डाला इतना बड़ा महल, देखती रह गई पूरी दुनिया; देखें वायरल Video
Advertisement

ताश के पत्तों से बना डाला इतना बड़ा महल, देखती रह गई पूरी दुनिया; देखें वायरल Video

Playing Card: बिना किसी टेप या गोंद की मदद से, ताश की संरचना बनाने के लिए अर्णव डागा ने लगभग 1,43,000 ताश के पत्तों का इस्तेमाल किया. इसकी लंबाई 12.21 मीटर (40 फीट), ऊंचाई 3.47 मीटर (11 फीट 4 इंच) और 5.08 मीटर (16 फीट 8 इंच) चौड़ाई थी.

ताश के पत्तों से बना डाला इतना बड़ा महल, देखती रह गई पूरी दुनिया; देखें वायरल Video

Playing Cards Video: 41 दिनों की कड़ी मेहनत के बाद, कोलकाता के अर्णव डागा ने आखिरकार दुनिया की सबसे बड़ी प्लेइंग कार्ड स्ट्रक्चर का निर्माण पूरा कर लिया. बिना किसी टेप या गोंद की मदद से, ताश की संरचना बनाने के लिए अर्णव डागा ने लगभग 1,43,000 ताश के पत्तों का इस्तेमाल किया. इसकी लंबाई 12.21 मीटर (40 फीट), ऊंचाई 3.47 मीटर (11 फीट 4 इंच) और 5.08 मीटर (16 फीट 8 इंच) चौड़ाई थी. उनकी विस्तृत संरचना उनके होम टाउन की चार प्रसिद्ध इमारतों पर आधारित थी, यानी राइटर्स बिल्डिंग, शहीद मीनार, साल्ट लेक स्टेडियम और सेंट पॉल कैथेड्रल.

ताश के पत्तों से बना डाला विश्व रिकॉर्ड

इससे पहले कि उन्होंने एक सपाट फर्श के साथ ऊंचे, वायुरोधी स्थान में कार्ड संरचना का निर्माण शुरू किया, उन्होंने उनकी वास्तुकला का बारीकी से अध्ययन करने के लिए सभी चार स्थलों का दौरा किया. स्टैकिंग शुरू करने से पहले उन्होंने एक विस्तृत डिजाइन बनाया. हालांकि, सावधानीपूर्वक योजना के बावजूद उन्हें कई मौकों पर मौके पर ही नई डिज़ाइन योजनाएँ बनानी पड़ीं, जब उनके कार्ड निर्माण के हिस्से टूट गए.

देखें वीडियो-

कुछ ऐसे बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स

इस सुधार के बारे में बात करते हुए, 15 वर्षीय ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स को बताया, "यह निराशाजनक था कि इतने सारे घंटे और दिन का काम बर्बाद हो गया और मुझे यह सब फिर से करना पड़ा, लेकिन मेरे लिए, पीछे मुड़कर नहीं देखा गया." कभी-कभी आपको मौके पर ही निर्णय लेना होता है कि क्या बदलाव या दृष्टिकोण में परिवर्तन की आवश्यकता है. इतना बड़ा प्रोजेक्ट बनाना मेरे लिए बहुत नया था. अर्णव डागा जब केवल आठ वर्ष के थे, तब वे कार्ड स्टैकिंग में शामिल हो गए. कोविड-प्रेरित लॉकडाउन के दौरान उन्हें कार्ड स्टैकिंग पर अधिक ध्यान केंद्रित करने का अवसर मिला, जिसने अंततः उन्हें विश्व रिकॉर्ड बनाने का प्रयास करने के लिए प्रेरित किया.

Trending news