Finance Tips: गर्मियों में घूमने जाने से पहले हो जाएं सावधान! Summer Vacation के दौरान अपनाएं ये मनी टिप्स
Advertisement

Finance Tips: गर्मियों में घूमने जाने से पहले हो जाएं सावधान! Summer Vacation के दौरान अपनाएं ये मनी टिप्स

Vacation: क्रेडिट कार्ड पॉइंट्स और लॉयल्टी कार्यक्रमों का लाभ उठाएं. फ्लाइट, रहने की जगह या यात्रा से जुड़े अन्य खर्चों को बचाने के लिए अपने रिवॉर्ड्स का उपयोग करें. अपनी बचत को अधिकतम करने के लिए डिस्काउंट आदि का लाभ उठाएं.

Finance Tips: गर्मियों में घूमने जाने से पहले हो जाएं सावधान! Summer Vacation के दौरान अपनाएं ये मनी टिप्स

Summer Vacation: गर्मियों का मौसम जारी है और कई जगहों पर मानसून ने भी दस्तक दे दी है. वहीं कई लोग गर्मियों में घूमने जाने का प्लान भी बनाते हैं. गर्मियों के मौसम में घूमने जाएं तो अपने फाइनेंस का भी काफी ध्यान रखें, इससे एक बेहतर ट्रिप का आनंद लिया जा सकता है. आज हम यहां आपको समर वैकेशन के लिए कुछ मनी टिप्स के बारे में बताने वाले हैं, जो आपकी पॉकेट पर काफी असर डाल सकते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में...

वैकेशन का बजट निर्धारित करें
अपनी गर्मी की छुट्टियों के लिए सही बजट निर्धारित करके शुरुआत करें. आना-जाना, खाना, रहना आदि के खर्चों पर विचार करें. खर्चे सेट करके आप सही बजट निर्धारित करके एक्स्ट्रा खर्चों से बच सकते हैं.

किफायती आवास चुनें
किफायती विकल्पों को चुनकर आवास की लागत पर बचत करें. होटल, वेकेशन रेंटल या हॉस्टल के लिए रिसर्च करें और कीमतों की तुलना करें. बढ़िया सौदों के लिए डिस्काउंट आदि भी देखें.

एक्टिविटीज की योजना पहले से बनाएं और बुक करें
आप जिस जगह जा रहे हैं, वहां पर आपको कहां-कहां घूमना है, इसकी जानकारी आप पहले से लगा लें और पहले से ही बुकिंग कर दें. ऐसे आपका टाइम बचेगा और बुकिंग पहले से करने पर कई बाकी चीजें भी आसान हो जाएगी.

डिस्काउंट
क्रेडिट कार्ड पॉइंट्स और लॉयल्टी कार्यक्रमों का लाभ उठाएं. फ्लाइट, रहने की जगह या यात्रा से जुड़े अन्य खर्चों को बचाने के लिए अपने रिवॉर्ड्स का उपयोग करें. अपनी बचत को अधिकतम करने के लिए डिस्काउंट आदि का लाभ उठाएं.

खर्चों को ट्रैक और मॉनिटर करें
छुट्टी के समय अपने खर्चों पर नजर रखें. अपने खर्च पर नजर रखने और अपने बजट के भीतर रहने के लिए बजट ऐप्स या टूल का उपयोग करें. वित्तीय स्थिरता बनाए रखने के लिए नियमित रूप से अपने खर्चों की समीक्षा करें.

जरूर पढ़ें:                                                           

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news