Senior Citizens Scheme: अब बुढ़ापे में बिना काम करे होगी हर महीने कमाई, सरकार ने किया ऐलान, जानें क्या है खास?
Advertisement

Senior Citizens Scheme: अब बुढ़ापे में बिना काम करे होगी हर महीने कमाई, सरकार ने किया ऐलान, जानें क्या है खास?

Senior Citizens Scheme Update: अगर आप भी अपने बुढ़ापे को लेकर टेंशन में है तो आज हम आपको 4 ऐसी स्कीमों के बारे में बताएंगे, जिसमें आपकी बुढ़ापे में भी कमाई होगी. इसके साथ ही कई और बड़े फायदे भी मिलेंगे.

Senior Citizens Scheme: अब बुढ़ापे में बिना काम करे होगी हर महीने कमाई, सरकार ने किया ऐलान, जानें क्या है खास?

Senior Citizens Savings Scheme: अगर आप भी अपने बुढ़ापे को लेकर टेंशन में है तो आज हम आपको 4 ऐसी स्कीमों के बारे में बताएंगे, जिसमें आपकी बुढ़ापे में भी कमाई होगी. इसके साथ ही कई और बड़े फायदे भी मिलेंगे. इसके साथ ही आप अपने मां-बाप को भी ये स्कीम गिफ्ट कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं इसमें कौन सी सरकारी स्कीम शामिल हैं-

1. सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (Senior Citizens Savings Scheme)
यह सीनियर सिटीजन के लिए बेस्ट स्कीम है इसमें गारंटीड रिटर्न मिलता है. इसमें आप 1000 रुपये से लेकर 15 लाख तक का निवेश कर सकते हैं. इसमें आप 5 साल के लिए पैसा लगा सकते हैं और अगर आप इसे बढ़ाना चाहते हैं तो 3 साल के लिए और बढ़ा सकते हैं. इस समय इस स्कीम में निवेशकों को 7.6 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है. 

2. बैंक और पोस्ट ऑफिस एफडी (Bank FD)
इसके अलावा आप किसी भी बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस में फिक्सड डिपॉजिट भी करा सकते हैं. सीनियर सिटीजन्स को बैंक एफडी पर भी मोटे ब्याज का फायदा मिलता है. इसमें जोखिम की मात्रा काफी कम होती है. बैंक आम जनता की तुलना में सीनियर सिटीजन्स को 50 बेसिस प्वाइंट ज्यादा ब्याज का फायदा देते हैं. 

3. प्रधानमंत्री वय वंदन योजना (PMVVY Scheme)
इसके अलावा आप पीएम वय वंदन योजना में भी निवेश कर सकते हैं. इसको सरकार ने साल 2017 में शुरू किया था. 60 साल से ज्यादा उम्र का कोई भी व्यक्ति इसमें निवेश कर सकता है. आप इसमें अधिकतम 15 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं. इसमें निवेश करने के बाद आपको बुढ़ापे में मंथली, तिमाही, छमाही और सालाना आधार पर पेंशन मुहैया कराई जाती है. पेंशन की राशि 1000 रुपये से लेकर 9250 रुपये तक हो सकती है. 

4. पोस्‍ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट अकाउंट (Post Office Time Deposit Account)
आप पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजट स्कीम में भी पैसा लगा सकते हैं. इस स्कीम में आप 1,2,3 या फिर 5 साल के लिए पैसा लगा सकते हैं. आप इस स्कीम को 1000 रुपये से शुरू कर सकते हैं और अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है. इसमें आपको इनकम टैक्स के 80सी के तहत छूट का भी फायदा मिलता है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news