Post Office में आपने भी किया है निवेश, तो 5 साल बाद मिलेंगे पूरे 13.90 लाख, नहीं लगेगा कोई भी टैक्स
Advertisement

Post Office में आपने भी किया है निवेश, तो 5 साल बाद मिलेंगे पूरे 13.90 लाख, नहीं लगेगा कोई भी टैक्स

Post Office Scheme 2022: अगर आपने भी पोस्ट ऑफिस (Post Office) में निवेश कर रखा है या फिर आपका भी पैसा लगाने का प्लान है तो आज हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताएंगे, जिसमें आपको 5 साल में पूरे 13.90 लाख रुपये मिलेंगे.

Post Office में आपने भी किया है निवेश, तो 5 साल बाद मिलेंगे पूरे 13.90 लाख, नहीं लगेगा कोई भी टैक्स

Post Office Scheme: अगर आपने भी पोस्ट ऑफिस (Post Office) में निवेश कर रखा है या फिर आपका भी पैसा लगाने का प्लान है तो आज हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताएंगे, जिसमें आपको 5 साल में पूरे 13.90 लाख रुपये मिलेंगे. पोस्ट ऑफिस आज भी निवेश करने के लिए एक बेस्ट ऑप्शन माना जाता है. इसमें आपका पैसा सुरक्षित भी रहता है इसके साथ ही आपको गारंटीड रिटर्न भी मिलता है. 

क्या है स्कीम की खासियत?
पोस्ट ऑफिस की ओर से ग्राहकों को नेशनल सेविंग्‍स सर्टिफिकेट (NSC) की सुविधा दी जाती है, जिसमें ग्राहकों को बंपर रिटर्न मिलता है. यह स्मॉल सेविंग्स स्कीम है. इसमें निवेश करने की कोई भी मैक्सिमम लिमिट नहीं है. इसके अलावा आप एनएससी में एक से ज्यादा अकाउंट भी ओपन करा सकते हैं. 

टैक्स छूट का मिलेगा फायदा
नेशनल सेविंग्‍स सर्टिफिकेट में आपको टैक्स छूट का भी फायदा मिलता है. निवेशक इनकम टैक्‍स के सेक्‍शन 80C के अंतर्गत 1.5 लाख रुपये तक टैक्‍स डिडक्‍शन का लाभ उठा सकता है.

कितना मिलता है ब्याज?
पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट स्कीम में ग्राहकों को सालाना 6.8 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिलता है. इसमें ग्राहकों को कम्‍पाउंडिंग ब्याज का फायदा मिलता है, लेकिन आपको सारा पैसा मैच्योरिटी पर ही मिलता है. 

1000 रुपये लगाने पर कितना मिलेगा पैसा?
पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट के मुताबिक, निवेशकों को इस स्कीम में 5 साल के लिए पैसा लगाना होता है. अगर आप इस स्कीम में 1000 रुपये का निवेश करते हैं तो अगले 5 सालों के बाद में आपको 1389.49 रुपये मिलेंगे. आप मिनिमम 1000 रुपये से इसमें निवेश करना शुरू कर सकते हैं और 100 के मल्टीपल में पैसा लगा सकते हैं. 

कैसे मिलेंगे 13.90 लाख रुपये?
उदाहरण के लिए- अगर आप इस स्कीम में एकमुश्त 10 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो 5 साल के बाद में मैच्योरिटी पीरियड में ग्राहकों को 13,89,493 रुपये मिलेंगे. इसमें आपको गारंटीड 3,89,493 रुपये ब्याज के मिलेंगे. आप अपने घर के नजदीकी किसी भी पोस्ट ऑफिस में इस सुविधा का फायदा ले सकते हैं. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news