Post Office RD Account: किस्‍तें बाउंस होने पर क्लोज हो जाता है RD अकाउंट? ऐसे में क्या है आरडी जारी रखने का तरीका
Advertisement

Post Office RD Account: किस्‍तें बाउंस होने पर क्लोज हो जाता है RD अकाउंट? ऐसे में क्या है आरडी जारी रखने का तरीका

Post Office RD Account: बैंकों की तरह ही आप पोस्ट ऑफिस में भी आरडी कर सकते हैं. वर्तमान में पोस्‍ट ऑफिस में आरडी पर 5.8​ फीसदी सालाना इंटरेस्ट रेट (Interest Rate) प्रभावी है. आइए आपको बताते हैं पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम के बारे में विस्तार से

Post Office RD Account: किस्‍तें बाउंस होने पर क्लोज हो जाता है RD अकाउंट? ऐसे में क्या है आरडी जारी रखने का तरीका

Post Office RD Account: फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) की तरह ही रेकरिंग डिपॉजिट ( Recurring Deposit) भी इन्वेस्टमेंट के लिए बेहतरीन जरिया. रेकरिंग डिपॉजिट यानी कि आरडी की सबसे बड़ी खासियत यह है कि आप इसमें केवल 100 रुपये के निवेश से भी शुरू कर सकते हैं. आप अपने हिसाब से हर महीने कुछ निकालकर इसके जरिए आप अपने लिए अच्छा-खासा पैसा जोड़ सकते हैं. 

पोस्‍ट ऑफिस में आरडी स्‍कीम के तहत इसका मैच्योरिटी पीरियड 5 वर्षों का होता है. हर महीने आपको एक निश्चित रकम किस्तों के रूप में जमा करना होता है. हर महीने निर्धारित तारीख तक किस्त जमा न करने पर 1 फीसदी प्रतिमाह की दर से आपको पेनाल्टी देनी पड़ती है. वहीं, अगर आप लगातार कई किस्‍तें जमा नहीं करते हैं तो इस स्थिति में आपका आरडी अकाउंट बंद हो सकता है. 

देनी होगी पेनाल्टी
दरअसल, जब आप पोस्‍ट ऑफिस में चार किस्‍तें जमा नहीं कर पाते हैं, तो आपका अकाउंट बंद कर दिया जाता है. हालांकि, आप अगले दो महीने के भीतर ही इसे रिओपन कराने के लिए अप्लाई कर सकते हैं, जिससे अकाउंट रिओपन हो जाएगा है. तब आपको पिछले महीने की बकाया किस्‍तों के साथ एक निर्धारित पेनाल्‍टी का भी भुगतान करना होता है. वहीं, अगर आप दो महीने की ड्यूरेशन में इसे रिओपन करने के लिए अप्लाई नहीं करते हैं तो ये खाता पूरी तरह से बंद कर दिया जाता है.

मैच्योरिटी पीरियड एक्सटेंशन
आपको किस्‍तें जमा करने में कुछ समय तक परेशानी हो रही है, तो बिना किस्‍त जमा किए भी आप अपनी आरडी जारी रख सकते हैं. इसके लिए आपको आरडी अकाउंट का मैच्योरिटी पीरियड को आगे बढ़वाना पड़ता है. बता दें कि 4 महीने की किस्‍तें जमा नहीं करने के बाद ये ऑप्‍शन नहीं मिलता है. ध्‍यान रहें कि मैच्‍योरिटी पीरियड के एक्सटेंशन उतना ही बढ़ेगा, जितने महीने आप किस्‍तें नहीं दे पा रहे हैं.

एडवांस जमा करने पर मिलती है छूट
अगर आप हर महीने की झंझट से बचना चाहते हैं तो एकमुश्‍त रकम देकर एडवांस भी जमा कर सकते हैं. ऐसे में आपको कम से कम छह महीने की एडवांस किस्‍त जमा करना होगा. 6 महीने की एडवांस किस्तें पर हर 100 रुपये पर 10 रुपये की छूट मिलेगी. जबकि, एक साल की किस्‍त एडवांस देने पर हर 100 रुपये पर 40 रुपये की छूट मिलती है.

Trending news