PPF अकाउंट पर लोन के ल‍िए कैसे करें आवेदन? जान‍िए ब्‍याज दर और फायदों के बारे में
Advertisement

PPF अकाउंट पर लोन के ल‍िए कैसे करें आवेदन? जान‍िए ब्‍याज दर और फायदों के बारे में

PPF Loan: फ‍िलहाल सरकार की तरफ से पीपीएफ पर 7.1 प्रत‍िशत का ब्‍याज द‍िया जा रहा है. इसमें आप सालाना 500 रुपये से लेकर अधिकतम डेढ़ लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं. इसमें क‍िये जाना वाला न‍िवेश 15 साल में मैच्‍योर होता है.

PPF अकाउंट पर लोन के ल‍िए कैसे करें आवेदन? जान‍िए ब्‍याज दर और फायदों के बारे में

Public Provident Fund Loan: पीपीएफ (PPF) में देश का कोई भी नागरिक निवेश कर सकता है. इसमें म‍िलने वाला कंपाउंडिंग ब्‍याज आपके न‍िवेश को तेजी से बढ़ाता है. इसके अलावा इसमें न‍िवेश पर टैक्‍स बेनिफिट्स भी मिलता है. फ‍िलहाल सरकार की तरफ से पीपीएफ पर 7.1 प्रत‍िशत का ब्‍याज द‍िया जा रहा है. इसमें आप सालाना 500 रुपये से लेकर अधिकतम डेढ़ लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं. इसमें क‍िये जाना वाला न‍िवेश 15 साल में मैच्‍योर होता है. अगर आपको अचानक पैसों की जरूरत पड़ जाए, तो पीपीएफ के पैसे पर आपको लोन की भी सुविधा मिलती है. आइए जानते हैं पीपीएफ पर म‍िलने लोन की शर्तों के बारे में-

अधिकतम 36 किस्‍त में चुका सकते हैं लोन

पीपीएफ पर लिए गए लोन को आप दो तरह से चुका सकते हैं. पहला इसे आप एकमुश्‍त चुका दें या दूसरा किस्‍तों में भुगतान कर दें. क‍िस्‍तों में आप अधिकतम 36 किस्‍त यानी 3 साल में चुका सकते हैं. अगर आप न‍िर्धार‍ित अवध‍ि में लोन का री-पेमेंट नहीं कर पाए तो आपको पेनाल्‍टी में पीपीएफ पर मिलने वाले ब्‍याज से 6 प्रतिशत अधिक ब्‍याज दर से लोन चुकाना होगा. PPF लोन की ब्याज दर PPF अकाउंट की ब्‍याज दर से केवल 1% ज्यादा होती है. यानी पीपीएफ अकाउंट पर 7.1 ब्‍याज म‍िल रहा है तो आपको लोन पर 8.1 का ब्‍याज देना होगा.

लोन म‍िलने की शर्त
PPF अकाउंट कम से कम एक वित्‍तीय वर्ष पुराना होना चाहिए.
पीपीएफ अकाउंट के 5 साल पूरे होने के बाद इस पर लोन की सुविधा नहीं मिलती.
PPF अकाउंट में जितनी रकम मौजूद है, उसकी 25% रकम ही लोन के रूप म‍िल सकती है.
पीपीएफ खाते पर एक ही बार लोन ले सकते हैं. इस पर दोबारा लोन की सुविधा नहीं मिलती.

लोन के ल‍िए कैसे करें अप्‍लाई
आपका ज‍िस भी बैंक में PPF अकाउंट है, उसकी ब्रांच में लोन का फॉर्म भरकर अप्‍लाई कर दें. एसबीआई में लोन के ल‍िए फॉर्म डी (Form-D) का इस्‍तेमाल होता है. इसके साथ एक एप्‍लीकेशन में लोन की रकम और उसे चुकाने की अवधि बतानी होती है. आपने पहले क‍िसी तरह का लोन लोन लिया है तो उसके बारे में भी आपको ज‍िक्र करना होता है. पीपीएफ पासबुक को भी आपको जमा करना होगा. एक हफ्ते बार लोन का पैसा आपके अकाउंट में आ जाता है.

Trending news