Insurance लेते वक्त ध्यान में रखें ये बात, इसके बिना नहीं हो पाएगा बीमा
Advertisement

Insurance लेते वक्त ध्यान में रखें ये बात, इसके बिना नहीं हो पाएगा बीमा

Health Insurance करवा रहे हैं तो कुछ दस्तावेजों का हमेशा ध्यान रखना चाहिए. इन दस्तावजों के बिना किसी की भी बीमा भी नहीं हो सकती है. बीमा करवाने के दौरान इन दस्तावेजों का होना काफी जरूरी है. इनमें से किसी भी दस्तावेज की कमी होने पर बीमा करने में दिक्कतें आ सकती है.

इंश्योरेंस

Life Insurance: इंश्योरेंस करवाना लोगों के लिए काफी फायदे का काम रहता है. इंश्योरेंस आपके लाइफ की भी हो सकती है वहीं इंश्योरेंस आपके हेल्थ की भी हो सकती है. हेल्थ इंश्योरेंस में लोगों की हेल्थ खराब होने पर उसका कवरेज किया जाता है. इसमें लोगों की बीमारी का खर्च, अस्पताल का खर्च आदि बीमा कंपनी की ओर से उठाया जाता है. इसके अलावा लाइफ इंश्योरेंस (Life Insurance) में लोगों की लाइफ का कवरेज भी किया जाता है. इसमें मैच्योरिटी के वक्त लोगों को अपनी जमा राशि पर अच्छा बोनस मिल जाता है. वहीं अगर बीमा धारक की इंश्योरेंस की मैच्योरिटी से पहले ही मौत हो जाती है तो इस स्थिति में बीमाधारक के नॉमिनी को बीमा की राशि मिलती है.

इंश्योरेंस

लोग अगर इंश्योरेंस (Insurance) करवा रहे हैं तो कुछ दस्तावेजों का हमेशा ध्यान रखना चाहिए. इन दस्तावजों के बिना किसी की बीमा भी नहीं हो सकती है. बीमा करवाने के दौरान इन दस्तावेजों का होना काफी जरूरी है. इनमें से किसी भी दस्तावेज की कमी होने पर बीमा करने में दिक्कतें आ सकती है. ऐसे में अपने पास इन दस्तावेजों का होना काफी जरूरी है.

इंश्योरेंस के लिए चाहिए ये दस्तावेज

- प्रपोजल फॉर्म
- जिसकी बीमा की जा रही है उसकी पासपोर्ट साइज फोटो
- आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट आदि.
- उम्र प्रमाणपत्र
- पहचान पत्र
- एड्रेस प्रूफ
- मेडिकल रिपोर्ट
- इनकम प्रूफ
- पैन कार्ड

आर्थिक मदद

वहीं इंश्योरेंस करवाने के कई फायदे भी हैं. इंश्योरेंस करवाने का मुख्य फायदा यह है कि इससे किसी भी नुकसान की भरपाई आर्थिक तौर पर की जा सकती है और इससे काफी आर्थिक मदद मिल सकती है. ऐसे में लोगों को सलाह ये दी जाती है कि अपना लाइफ की या हेल्थ की इंश्योरेंस जरूर होनी चाहिए ताकी बुरे वक्त में इंश्योरेंस काम आ सके.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news