LIC का धमाकेदार प्लान! 25 साल की उम्र में 5 हजार रुपये इंवेस्टमेंट और करोड़पति बनने का मौका
Advertisement

LIC का धमाकेदार प्लान! 25 साल की उम्र में 5 हजार रुपये इंवेस्टमेंट और करोड़पति बनने का मौका

LIC Plan: लंबे समय तक एलआईसी के प्लान में निवेश करके करोड़पति बनने के लिहाज से भी प्लानिंग की जा सकती है. हम आपको एलआईसी के एक ऐसे ही प्लान के बारे में बताने वाले हैं, जिसमें हर महीने करीब 5 हजार का निवेश कर आप करोड़पति बन सकते हैं.

LIC Plan

Life Insurance Plan: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की ओर से कई लाइफ इंश्योरेंस लोगों को उपबल्ध करवाई जा रही है. इन प्लान में इंवेस्ट कर लोगों को मैच्योरिटी बेनेफिट्स या डेथ बेनेफिट्स मिलता है. वहीं एलआईसी (LIC) के प्लान में लंबे समय के लिए इंवेस्ट (Investment) करने पर प्रीमियम की राशि घट जाती है और मैच्योरिटी बेनेफिट की राशि बढ़ जाती है. ऐसे में लंबे समय तक एलआईसी के प्लान में निवेश करके करोड़पति बनने के लिहाज से भी प्लानिंग की जा सकती है. आज हम आपको एलआईसी के एक ऐसे ही प्लान के बारे में बताने वाले हैं, जिसमें हर महीने करीब 5 हजार का निवेश कर आप करोड़पति बन सकते हैं.

LIC's New Endowment Plan

हम बात कर रहे हैं LIC's New Endowment Plan की. एलआईसी का न्यू एंडोमेंट प्लान एक पार्टिसिपेटिंग नॉन-लिंक्ड प्लान है जो सुरक्षा और बचत सुविधाओं का एक आकर्षक संयोजन प्रदान करता है. यह संयोजन मैच्योरिटी से पहले किसी भी समय मृत पॉलिसीधारक के परिवार के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करता है और जीवित पॉलिसीधारकों के लिए मैच्योरिटी के समय अच्छी एकमुश्त राशि प्रदान करता है. यह योजना अपनी ऋण सुविधा के माध्यम से तरलता की जरूरतों का भी ध्यान रखती है.

LIC New Endowment Plan की विशेषता
- इस प्लान में इंवेस्ट करने के लिए उम्र 8 साल से लेकर 55 साल की उम्र के बीच होनी चाहिए.
- मिनिमम सम एश्योर्ड 1 लाख रुपये होनी चाहिए.
- इसकी टर्म मिनिमम 12 साल और मैक्सिमम 35 साल की होनी चाहिए.

ऐसे बन सकते हैं करोड़पति
एलआईसी के प्लान में उम्र, टर्म और सम एश्योर्ड काफी मायने रखता है. इन तीनों चीजों को मिलाकर प्रीमियम की राशि, मैच्योरिटी की राशि और डेथ बेनेफिट्स का आंकलन किया जाता है. वहीं अगर आप निवेश के लिहाज से एलआईसी का New Endowment Plan चुन रहे हैं तो आप करोड़पति बनने के लिहाज से भी प्लानिंग कर सकते हैं. वहीं हम आपको बताने वाले हैं कि आपकी उम्र अगर 25 साल है तो कैसे करोड़पति बनने के लिए प्लानिंग की जा सकती है.

25 साल की उम्र में ऐसे करें करोड़पति बनने की प्लानिंग
- LIC का New Endowment Plan चुनें.
- अपनी 25 साल की उम्र का चयन करें.
- सम एश्योर्ड की राशि में 22 लाख रुपये का चयन करें.
- 35 साल की मैक्सिमम टर्म का चयन करें.
- इसमें आपके पहले साल मंथली प्रीमियम की राशि 5087 रुपये होगी.
- वहीं दूसरे साल से हर महीने प्रीमियम की देय राशि 4978 रुपये होगी.
- इससे मैच्योरिटी के वक्त आपको करीब 1,07,25,000 रुपये मिलेंगे.

मैच्योरिटी अमाउंट

हालांकि इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती जाएगी और बढ़ी हुई उम्र में आप लाइफ इंश्योरेंस के प्लान को शुरू करवाते हैं तो वैसे-वैसे प्रीमियम की राशि भी बढ़ती जाएगी और मैच्योरिटी पर मिलने वाली राशि घटती जाएगी. हर उम्र, सम एश्योर्ड और टर्म के लिहाज से मैच्योरिटी अमाउंट में बदलाव संभव है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news