Gold ETF: सोने में बढ़ रहा इंवेस्टमेंट, लोग यहां कर रहे निवेश, अप्रैल के महीने में लगा दिए करोड़ों रुपये
Advertisement
trendingNow11698468

Gold ETF: सोने में बढ़ रहा इंवेस्टमेंट, लोग यहां कर रहे निवेश, अप्रैल के महीने में लगा दिए करोड़ों रुपये

Gold Price: वित्तीय अनिश्चितता के दौर में सुरक्षित निवेश के लिए गोल्ड ईटीएफ निवेशकों की पसंद बनकर उभरा है. अप्रैल के महीने में लोगों ने 100 करोड़ रुपये से ज्यादा का इंवेस्टमेंट इसमें किया है. अप्रैल में इन निवेश योजनाओं में 124 करोड़ रुपये का निवेश आया, जबकि इससे पिछले महीने शुद्ध निकासी हुई थी.

Gold ETF: सोने में बढ़ रहा इंवेस्टमेंट, लोग यहां कर रहे निवेश, अप्रैल के महीने में लगा दिए करोड़ों रुपये

Investment: हर कोई इंवेस्टमेंट कर अच्छा रिटर्न हासिल करना चाहता है. वहीं पिछले काफी वक्त से सोने के दाम लगातार बढ़ रहे हैं. सोने के दाम में लगातार आए उछाल से लोग सोने में निवेश करने को लेकर भी आकर्षित हुए हैं. सोने के दाम पहली बार 62 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के भी पार निकल गए. वहीं फिलहाल 10 ग्राम सोने के दाम 60 हजार रुपये के ऊपर बने हुए हैं. इस बीच लोगों की दिलचस्पी गोल्ड ईटीएफ को लेकर ज्यादा देखने को मिली है. जिसके कारण लोगों ने गोल्ड ईटीएफ में करोड़ों रुपयों का इंवेस्टमेंट किया है.

गोल्ड
वित्तीय अनिश्चितता के दौर में सुरक्षित निवेश के लिए गोल्ड ईटीएफ निवेशकों की पसंद बनकर उभरा है. अप्रैल के महीने में लोगों ने 100 करोड़ रुपये से ज्यादा का इंवेस्टमेंट इसमें किया है. अप्रैल में इन निवेश योजनाओं में 124 करोड़ रुपये का निवेश आया, जबकि इससे पिछले महीने शुद्ध निकासी हुई थी. एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एम्फी) के आंकड़ों के मुताबिक, गोल्ड ईटीएफ से मार्च में 266 करोड़ रुपये की शुद्ध निकासी हुई थी.

सोने के कीमतों में तेजी
मॉर्निंगस्टार इंडिया के एसोसिएट निदेशक (प्रबंधक शोध) हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘पिछले कुछ महीनों में हमने सोने की कीमतों में वृद्धि देखी है. सोने की कीमतें बढ़ने के बीच कुछ निवेशकों ने मुनाफावसूली की. दूसरी ओर कुछ निवेशकों ने यह सोचकर जोखिम लेने का विकल्प चुना कि केंद्रीय बैंक दरों में आगे बढ़ोतरी नहीं करेगा.’’

गोल्ड ईटीएफ
उन्होंने आगे कहा कि विकसित अर्थव्यवस्थाओं में जोखिम बने हुए हैं और इसलिए समीक्षाधीन महीने में निवेशक गोल्ड ईटीएफ की ओर आकर्षित हुए. जिसके कारण लोग लगातार गोल्ड ईटीएफ में इंवेस्टमेंट कर रहे हैं.

जरूर पढ़ें:                                                                     

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news