Investment Tips: FD से चाहिए ज्यादा रिटर्न? तो जान लेने चाहिए इन सवालों के जवाब
Advertisement
trendingNow11770094

Investment Tips: FD से चाहिए ज्यादा रिटर्न? तो जान लेने चाहिए इन सवालों के जवाब

FD को एक सुरक्षित निवेश माना जाता है क्योंकि यह सुरक्षित, सभ्य और सुनिश्चित रिटर्न का वादा करता है जबकि उच्च रिटर्न का वादा करने के बावजूद स्टॉक जोखिम भरा हो सकता है. हालांकि, दोनों शानदार निवेश उपकरण हैं और आपको विविधता लानी चाहिए और कुछ हिस्सा एफडी में और कुछ शेयरों में निवेश करना चाहिए.

Investment Tips: FD से चाहिए ज्यादा रिटर्न? तो जान लेने चाहिए इन सवालों के जवाब

FD Investment: फिक्स्ड डिपॉजिट निवेश के लिए सबसे व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले और लोकप्रिय साधनों में से एक है. हालांकि, हाल के दिनों में एफडी के लिए ब्याज दरें बहुत प्रभावशाली नहीं रही हैं. जब आप एफडी योजना में निवेश करते हैं तो आपको कई कारकों को ध्यान में रखना होगा. यहां कुछ चीजें आपको बताने वाले हैं, जिससे आप अपनी एफडी से अधिकतम लाभ उठाने के लिए कर सकते हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में...

क्या कई एफडी योजनाओं में निवेश करना चाहिए?
यदि आप अपने अल्पकालिक और दीर्घकालिक दोनों लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए अलग-अलग अवधि के लिए कई एफडी योजनाओं में निवेश करते हैं तो आप रिटर्न प्राप्त करने में सक्षम होंगे जो आपको अल्पकालिक और दीर्घकालिक दोनों के लिए अपनी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने में मदद करेगा. आप कई एफडी योजनाओं में निवेश पर विचार कर सकते हैं.

क्या निवेश से पहले एफडी ब्याज दरों की तुलना करनी चाहिए?
हां, आपको निवेश करने से पहले अलग-अलग बैंकों के जरिए दी जाने वाली एफडी ब्याज दरों की तुलना करनी चाहिए ताकि आप अधिकतम रिटर्न का वादा करने वाली योजनाओं में निवेश कर सकें.

अगर एफडी में 50,000 रुपये निवेश करूं तो मुझे कितनी कमाई होगी?
आपको मिलने वाला रिटर्न उस अवधि पर निर्भर करेगा जिसके लिए बैंक के जरिए ब्याज दर की पेशकश की जाती है. अलग-अलग बैंक कार्यकाल के आधार पर अलग-अलग ब्याज दरें प्रदान करते हैं. इसलिए, आप लंबी अवधि के लिए एफडी योजना में 50,000 रुपये का निवेश करने पर अच्छे रिटर्न की उम्मीद कर सकते हैं.

एक बार जब एफडी मैच्योर हो जाए तो मैच्योरिटी राशि के साथ क्या करना चाहिए?
एक बार जब आपको परिपक्वता राशि प्राप्त हो जाती है, तो आप या तो इसका उपयोग अपनी तत्काल वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कर सकते हैं या अपनी पसंद के निवेश उपकरण में पुनर्निवेश करना चुन सकते हैं. आप मैच्योरिटी राशि को दोबारा एफडी में निवेश करने का विकल्प चुन सकते हैं.

कौन सा बहतर है? एफडी या स्टॉक?
एफडी को एक सुरक्षित निवेश माना जाता है क्योंकि यह सुरक्षित, सभ्य और सुनिश्चित रिटर्न का वादा करता है जबकि उच्च रिटर्न का वादा करने के बावजूद स्टॉक जोखिम भरा हो सकता है. हालांकि, दोनों शानदार निवेश उपकरण हैं और आपको विविधता लानी चाहिए और कुछ हिस्सा एफडी में और कुछ शेयरों में निवेश करना चाहिए.

क्या बेहतर है? एफडी या आरडी?
दोनों अच्छे निवेश विकल्प हैं और अच्छे रिटर्न का वादा करते हैं, सिवाय इसके कि आरडी में आप हर महीने एक निश्चित राशि निवेश करते हैं और एफडी में आपको आम तौर पर एकमुश्त राशि निवेश करनी होती है. अपनी जरूरतों के आधार पर आप एफडी या आरडी में से किसी एक को चुन सकते हैं.

क्या एफडी पर टैक्स लगता है?
हां, आपको अपनी निवेशित राशि पर जो ब्याज मिलता है उसे अन्य स्रोतों से उत्पन्न आय माना जाता है और इसलिए यह कर योग्य है.

जरूर पढ़ें:                                                                   

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news