Investment Tips: नए साल में नहीं उठाना कोई जोखिम? ये इंवेस्टमेंट कराएंगे बिना रिस्क के कमाई
Advertisement

Investment Tips: नए साल में नहीं उठाना कोई जोखिम? ये इंवेस्टमेंट कराएंगे बिना रिस्क के कमाई

Investment: वर्तमान में ऐसे निवेश के ऑप्शन भी है, जिनमें जोखिम रहता है. वहीं कुछ ऐसे निवेश के ऑप्शन भी है जिनमें रिस्क नहीं रहता है. ऐसे में अगर आप नए साल में उन निवेश के ऑप्शन को चुनना चाहते हैं जिनमें रिस्क नहीं रहता है, उसके बारे में आज हम आपको बताने वाले हैं. आइए जानते हैं...

Investment Tips: नए साल में नहीं उठाना कोई जोखिम? ये इंवेस्टमेंट कराएंगे बिना रिस्क के कमाई

Investment in New Year: नए साल में हर कोई नई उमंग के साथ आगे की प्लानिंग करना चाहता है. नए साल में करने को काफी सारी चीजें होंगी. हालांकि नए साल में कुछ लोग इंवेस्टमेंट करने के बारे में भी प्लान करेंगे. अगर आपको भी नए साल में इंवेस्टमेंट करना है तो कुछ बातों का काफी ध्यान रखना होगा. दरअसल, वर्तमान में ऐसे निवेश के ऑप्शन भी है, जिनमें जोखिम रहता है. वहीं कुछ ऐसे निवेश के ऑप्शन भी है जिनमें रिस्क नहीं रहता है. ऐसे में अगर आप नए साल में उन निवेश के ऑप्शन को चुनना चाहते हैं जिनमें रिस्क नहीं रहता है, उसके बारे में आज हम आपको बताने वाले हैं. आइए जानते हैं...

पीपीएफ
सरकार की ओर से पीपीएफ यानी पब्लिक प्रोविडेंट फंड की स्कीम चलाई जा रही है. इस स्कीम में मैच्योरिटी अमाउंट 15 सालों की होती है. वहीं इस स्कीम में निवेश किए जाने वाले पैसे पर निश्चित दर के हिसाब से ब्याज दिया जाता है. साथ ही टैक्स में भी इस स्कीम के जरिए लाभ उठाया जा सकता है. ऐसे में बिना रिस्क के लंबी अवधि के लिए निवेश करना है तो पीपीएफ को अपनाया जा सकता है.

गोल्ड
गोल्ड की कीमत धीरे-धीरे बढ़ती जाती है. साथ ही गोल्ड को कई परंपराओं से भी जोड़ दिया जाता है. ऐसे में अगर इस साल आप सेफ इंवेस्टमेंट की तरफ देख रहे हैं तो गोल्ड में निवेश करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है.

एफडी
फिक्स्ड डिपॉजिट यानी एफडी में निवेश करना भी रिस्क फ्री रहता है. एफडी में अलग-अलग महीनों का या साल का टेन्योर चुना जा सकता है. एफडी में किया गया निवेश सुरक्षित रहता है और इस निवेश पर एक निश्चित दर से ब्याज भी हासिल होता है. एफडी में एकमुश्त राशि पहले ही जमा करवाई जाती है.

आरडी
आरडी भी निवेश का एक माध्यम है. आरडी के जरिए भी एक निश्चित दर पर ब्याज हासिल किया जा सकता है. हालांकि आरडी में अमाउंट हर महीने जमा करवाई जाती है और उसी हिसाब से ब्याज की गणना की जाती है. आरडी भी सुरक्षित निवेश में गिना जाता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news