FD Account: घर बैठे भी चुटकियों में खुल जाएगी FD, बस करना होगा ये आसान काम
Advertisement

FD Account: घर बैठे भी चुटकियों में खुल जाएगी FD, बस करना होगा ये आसान काम

FD Account Opening: एफडी (FD) में पैसा निवेश बिना रिस्क के होता है. साथ ही एफडी में पैसा निवेश करने में मिलने वाला रिटर्न भी निश्चित होता है. बैंकों में जाकर एफडी खोली जा सकती है लेकिन आज हम आपको ऐसा आसान तरीका बताने वाले हैं, जिसके जरिए घर बैठे भी चुटकियों में एफडी खोली जा सकती है.

fd account

FD Interest Rates: इंवेस्टमेंट करने के कई सारे माध्यम है. इनमें कई सारे ऐसे माध्यम भी है, जिनमें इंवेस्टमेंट का रिस्क ज्यादा रहता है. वहीं कई इंवेस्टमेंट के माध्यम ऐसे भी रहते हैं, जिनमें रिस्क नहीं होता है या फिर कम रिस्क होता है. निवेश के माध्यम में ही एक माध्यम एफडी का भी है. एफडी (FD) में पैसा निवेश बिना रिस्क के होता है. साथ ही एफडी में पैसा निवेश करने में मिलने वाला रिटर्न भी निश्चित होता है. बैंकों में जाकर एफडी खोली जा सकती है लेकिन आज हम आपको ऐसा आसान तरीका बताने वाले हैं, जिसके जरिए घर बैठे भी चुटकियों में एफडी खोली जा सकती है.

ऑनलाइन खोल सकते हैं एफडी

दरअसल, घर बैठकर भी ऑनलाइन तरीके से FD खोली जा सकती है. घर बैठे ऑनलाइन FD खोलने के लिए नेट बैंकिंग की जरूरत होती है. नेट बैंकिंग के जरिए अपने बैंक खाते से ऑनलाइन एफडी खोली जा सकती है. वहीं अगर आपको ऑनलाइन एफडी खोलनी है तो एक प्रोसेस को फॉलो करना होगा.

How to Open FD Online
FD Account खोलने के लिए अलग-अलग बैंकों या NBFC की अलग-अलग प्रक्रियाएं हैं. यहां हम आपको FD Account Online खोलने की सामान्य प्रक्रिया के बारे में बता रहे हैं...

- सबसे पहले बैंक या एनबीएफसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, जहां आपको FD Account शुरू करना है.
- नेट बैंकिंग के लिए रजिस्टर करें. अगर पहले से रजिस्टर कर रखा है तो मौजूदा क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉगिन करें. 
- लॉगिन करने के बाद उपलब्ध सुविधाओं में से ओपन एफडी अकाउंट विकल्प चुनें.
- आवश्यक विवरण दर्ज करें. जैसे FD की राशि, जिस अवधि के लिए आप इसे जमा करना चाहते हैं वो अवधि, साथ ही एफडी का प्रकार भी बताएं.
- अपने FD खाते को खोलने की सुविधा के लिए आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें.
- सभी विवरणों को एक बार क्रॉस-चेक करें और अपनी FD शुरू करने के लिए नेट बैंकिंग के माध्यम से भुगतान पूरा करें.
- रसीद डाउनलोड करें और भविष्य के लिए उसका एक प्रिंटआउट ले लें.
- Online FD Account खोलने के अलावा, आप अपने FD निवेश को भी ट्रैक कर सकते हैं और आसान भुगतान, नवीनीकरण और बंद करने जैसी कई अन्य सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news