Home Loan: बढ़ रही है होम लोन की ब्याज दरें, घर खरीदना सही रहेगा या रेंट पर लेने से होगा फायदा?
Advertisement

Home Loan: बढ़ रही है होम लोन की ब्याज दरें, घर खरीदना सही रहेगा या रेंट पर लेने से होगा फायदा?

Home Loan Interest: हाल के महीनों में होम लोन के ब्याज दर में भी काफी इजाफा हुआ है. ऐसे में लोगों के सामने काफी असमंजस की स्थिति भी पैदा हो गई है. वहीं ज्यादा ब्याज दर के कारण किराए पर रहना ज्यादा बेहतर है या फिर होम लोन लेकर घर खरीदना ज्यादा सही है? इससे अपने-अपने फायदे नुकसान हो सकते हैं.

Home Loan: बढ़ रही है होम लोन की ब्याज दरें, घर खरीदना सही रहेगा या रेंट पर लेने से होगा फायदा?

Home Buy: घर खरीदना हर किसा का सपना होता है. हालांकि लोगों के पास घर खरीदने के लिए एकमुश्त पैसा नहीं हो पाता है, इसलिए लोग होम लोन लेते हैं. हालांकि हाल के महीनों में होम लोन के ब्याज दर में भी काफी इजाफा हुआ है. ऐसे में लोगों के सामने काफी असमंजस की स्थिति भी पैदा हो गई है. वहीं ज्यादा ब्याज दर के कारण किराए पर रहना ज्यादा बेहतर है या फिर होम लोन लेकर घर खरीदना ज्यादा सही है? इससे अपने-अपने फायदे नुकसान हो सकते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कि घर किराए पर लेने से क्या फायदे होते हैं और नया घर खरीदने पर क्या फायदे होते हैं...

किराए पर घर लेने के फायदे-
किराए पर घर लेते हैं तो हर महीने भुगतान करना पड़ता है जबकि नया घर खरीदने पर एकमुश्त लाखों रुपये देने पड़ते हैं. किराए का लिया हुआ घर कभी भी बदल सकते हैं. कोई मरम्मत और रखरखाव के लिए बड़ा भुगतान नहीं करना पड़ता. इसके अलावा कोई डाउन पेमेंट भी देना होता है. किराएदार को इसकी भी चिंता करने की जरूरत नहीं है कि उसके घर के कीमत बढ़ रही है या फिर घट रही है.

                                                                                                                                                                                                             

इंडियन रेलवे पुरानी पेंशन योजना
7th पे कमीशन PPF स्कीम अपडेट
गोल्ड प्राइस टुडे नितिन गडकरी टोल टैक्स

इसके अलावा किराए पर घर लेने पर वित्तीय जिम्मेदारी घट जाती है और हर महीने किसी प्रकार की ईएमआई देने का झंझट नहीं होता है. किराए पर घर लेने से अधिक डिस्पोजेबल आय मिल सकती है, जिसका उपयोग आप कर्ज चुकाने, रिटायरमेंट के लिए सेविंग करने या अन्य संपत्तियों में निवेश करने के लिए कर सकते हैं.

अपना घर खरीदने के प्रमुख लाभ-
जब आप एक घर खरीदते हैं तो आप एक ऐसे एसेट में निवेश कर रहे होते हैं जो समय के साथ बढ़ सकता है. यह धन और वित्तीय सुरक्षा का एक महत्वपूर्ण स्रोत हो सकता है. होम लोन के जरिए इनकम टैक्स में छूट हासिल की जा सकती है. खुद के घर को आप किसी भी तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. आप खुद मकान मालिक होते हैं, ऐसे में किसी की रोकटोक नहीं झेलनी पड़ती. खुद का घर होने से आपको अपने और अपने परिवार के लिए सुरक्षा का एहसास होगा.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news