Gold में पैसा लगाने वालों के लिए अच्छी खबर, सरकार ने जारी किया ऐसा आंकड़ा सुनकर हो जाएंगे खुश
Advertisement
trendingNow11736480

Gold में पैसा लगाने वालों के लिए अच्छी खबर, सरकार ने जारी किया ऐसा आंकड़ा सुनकर हो जाएंगे खुश

ETF investment in may: एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एम्फी) के आंकड़ों के मुताबिक, इससे पहले अप्रैल में गोल्ड-ईटीएफ में 124 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश हुआ था, जबकि मार्च में 266 करोड़ रुपये की शुद्ध निकासी हुई थी.

 

Gold में पैसा लगाने वालों के लिए अच्छी खबर, सरकार ने जारी किया ऐसा आंकड़ा सुनकर हो जाएंगे खुश

Gold ETF Investment: गोल्ड ईटीएफ (Gold ETF) में पैसा लगाने वालों के लिए अच्छी खबर है. गोल्ड एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (Gold ETF) में मई में 103 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश हुआ. अनिश्चितता के दौर में निवेशक सोने को निवेश का सुरक्षित विकल्प मान रहे हैं. एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एम्फी) के आंकड़ों के मुताबिक, इससे पहले अप्रैल में स्वर्ण-ईटीएफ में 124 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश हुआ था, जबकि मार्च में 266 करोड़ रुपये की शुद्ध निकासी हुई थी.

मई में हुआ थोड़ा कम निवेश
एक्सपर्ट ने पिछले महीने की तुलना में मई में थोड़ा कम निवेश होने की वजह मुनाफावसूली को बताया है. मॉर्निंगस्टार इंडिया के विश्लेषक मेल्विन संतारिता ने कहा अमेरिकी सरकार के ऋण सीमा बढ़ाने के संबंध में सकारात्मक खबरों के कारण मई के दूसरे पखवाड़े में सोने की कीमत अपने उच्चस्तर से नीचे आ गई. इस कारण निवेशकों को खरीदारी के कुछ मौके मिले.

सोने का भाव अभी भी रिकॉर्ड लेवल पर 
उन्होंने कहा है कि कुछ निवेशकों ने मुनाफावसूली करने या जोखिम लेने का विकल्प चुना, हालांकि सोने की कीमतें अभी भी उच्चस्तर पर बनी हुई हैं. मई के अंत में स्वर्ण-ईटीएफ के प्रबंधन के तहत परिसंपत्तियां बढ़कर 23,128 करोड़ रुपये हो गईं, जो अप्रैल के अंत में 22,950 करोड़ रुपये थीं.

14 गोल्ड ईटीएफ में 653 करोड़ रुपये का निवेश
आपको बता दें वित्त वर्ष 2022-23 में 14 गोल्ड ईटीएफ (Gold ETF) में 653 करोड़ रुपये का निवेश हुआ जबकि एक साल पहले यह राशि 2,541 करोड़ रुपये थी. वित्त वर्ष 2019-20 में Gold ETF में 1,614 करोड़ रुपये का निवेश किया गया था. उससे पहले लगातार कई वर्षों तक गोल्ड ईटीएफ से निकासी का सिलसिला जारी रहा था.

क्या होता है गोल्ड ETF?
गोल्ड ईटीएफ (Exchange Traded Fund) निवेश का एक साधन है, जो सोने की कीमत के लिए रिस्क कवर करता है. गोल्ड ईटीएफ का स्टॉक एक्सचेंजों पर कारोबार होता है, जिससे निवेशक पूरे कारोबारी दिन में शेयर खरीद और बेच सकते हैं. गोल्ड ईटीएफ की अंतर्निहित संपत्ति में भौतिक सोना या सोने की कीमत से जुड़े डेरिवेटिव अनुबंध शामिल हैं.

Trending news