Financial Tips: गर्मियों की छुट्टियों में मनाना हो वैकेशन तो बजट का भी रखें ध्यान, इस तरह से सस्ते में कर पाएंगे ट्रिप
Advertisement

Financial Tips: गर्मियों की छुट्टियों में मनाना हो वैकेशन तो बजट का भी रखें ध्यान, इस तरह से सस्ते में कर पाएंगे ट्रिप

Summer Vacation: बाहर घूमने जाने का मतलब है कि आपका खर्च भी काफी होने वाला है. ऐसे में अगर समर वैकेशन के लिए बाहर जाएं तो कुछ बातों का काफी ध्यान रखना चाहिए. इससे खर्चों पर भी कंट्रोल रहेगा और अच्छे से खर्चे मैनेज भी कर पाएंगे. ऐसे में आइए जानते हैं कि समर वैकेशन के लिए कैसे फाइनेंशियली तैयारी की जा सकती है.

Financial Tips: गर्मियों की छुट्टियों में मनाना हो वैकेशन तो बजट का भी रखें ध्यान, इस तरह से सस्ते में कर पाएंगे ट्रिप

Summer Trip: गर्मियां चल रही हैं और गर्मियों में अक्सर लोग छुट्टियां मनाने के लिए बाहर भी जाते हैं. वहीं बाहर घूमने जाने का मतलब है कि आपका खर्च भी काफी होने वाला है. ऐसे में अगर समर वैकेशन के लिए बाहर जाएं तो कुछ बातों का काफी ध्यान रखना चाहिए. इससे खर्चों पर भी कंट्रोल रहेगा और अच्छे से खर्चे मैनेज भी कर पाएंगे. ऐसे में आइए जानते हैं कि समर वैकेशन के लिए कैसे फाइनेंशियली तैयारी की जा सकती है.

छुट्टी का बजट निर्धारित करें
अपनी गर्मी की छुट्टियों के लिए बजट निर्धारित करके शुरुआत करें. आना-जाना, रहना, खाना, घूमना और अन्य चीजों सहित सभी खर्चों पर विचार करें. अधिक खर्च से बचने और तनाव मुक्त छुट्टी सुनिश्चित करने के लिए अपने बजट पर टिके रहें.

किफायती आवास चुनें
किफायती विकल्पों को चुनकर रहने की लागत पर बचत करें. होटल, वैकेशन रेंटल या हॉस्टल के लिए रिसर्च करें और कीमतों की तुलना करें. सर्वोत्तम सौदों को सुरक्षित करने के लिए डिस्काउंट भी लें.

एक्टिविटी की योजना पहले से बनाएं और बुक कर लें
समय से पहले एक्टिविटी की योजना बनाकर और बुकिंग करके पैसे बचाएं. लोकप्रिय स्थल, पर्यटन और जहां-जहां आपको जाना है उसकी लिस्ट तैयार रखें. पहले से बुकिंग करने से आपको बेहतर कीमतें भी मिल सकती है और टाइम की भी बचत होगी.

डिस्काउंट का इस्तेमाल करें
सफर पर जा रहे हैं तो जहां भी डिस्काउंट मिल रहा है उसे लें. क्रेडिट कार्ड पॉइंट्स और लॉयल्टी कार्यक्रमों का भी लाभ उठाएं. फ्लाइट, रहने की जगह या यात्रा से जुड़े अन्य खर्चों को बचाने के लिए अपने अपने रिवॉर्ड्स का इस्तेमाल करें और क्रेडिट कार्ड के जरिए कोई ऑफर मिल रहा है तो उसका भी लाभ उठाएं. इससे ज्यादा बचत करने में मदद मिलेगी.

खर्चों को ट्रैक और मॉनिटर करें
छुट्टी के समय अपने खर्चों पर नजर भी रखें. अपने खर्च पर नजर रखने और अपने बजट के भीतर रहने के लिए बजट ऐप्स या टूल का उपयोग करें. वित्तीय स्थिरता बनाए रखने के लिए नियमित रूप से अपने खर्चों की समीक्षा करें.

जरूर पढ़ें:                                                               

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news