Patanjali अगले 5 सालों में करेगी 1 लाख करोड़ का कारोबार, कंपनी ने आज लॉन्च किए कई नए प्रोडक्ट्स
Advertisement

Patanjali अगले 5 सालों में करेगी 1 लाख करोड़ का कारोबार, कंपनी ने आज लॉन्च किए कई नए प्रोडक्ट्स

Baba Ramdev on Patanjali Business: पतंजलि ने आज बाजार में कई नए प्रोडक्ट्स उतारे हैं. इसमें कई सेगमेंट से जुड़े प्रोडक्ट शामिल हैं. बाबा रामदेव ने बताया है कि अगले पांच वर्षों में 45,000-50,000 करोड़ रुपये करने का लक्ष्य रखा गया है. 

Patanjali अगले 5 सालों में करेगी 1 लाख करोड़ का कारोबार, कंपनी ने आज लॉन्च किए कई नए प्रोडक्ट्स

Patanjali Group: पतंजलि समूह ने सभी तरह के उपभोक्ताओं के लिए उत्पाद उतारने की मंशा जताने के साथ ही अगले पांच वर्षों में अपना कारोबार बढ़ाकर एक लाख करोड़ रुपये का करने का लक्ष्य रखा है. समूह के प्रमुख बाबा रामदेव ने शुक्रवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए हर उपभोक्ता समूह तक पहुंचने की योजना पर काम चल रहा है.

50,000 करोड़ का है लक्ष्य
उन्होंने कहा कि समूह की कंपनी पतंजलि फूड्स इस लक्ष्य को पाने में अहम भूमिका निभाएगी. इसका कारोबार अगले पांच वर्षों में 45,000-50,000 करोड़ रुपये करने का लक्ष्य रखा गया है. रामदेव ने कहा है कि हमारा लक्ष्य पतंजलि समूह के कारोबार को अगले पांच वर्षों में एक लाख करोड़ रुपये तक ले जाना है. अपनी सूचीबद्ध कंपनी पतंजलि फूड्स का कारोबार भी 50,000 करोड़ रुपये तक ले जाने का इरादा है.

45,000 करोड़ पहुंच चुका है कारोबार
उन्होंने कहा कि पतंजलि समूह का कारोबार करीब 45,000 करोड़ रुपये तक पहुंच चुका है और इसने अब कई बहुराष्ट्रीय कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है. उन्होंने कहा कि समूह पतंजलि आयुर्वेद के माध्यम से किफायती उत्पाद पेश करता रहा है और अब वह पतंजलि फूड्स के माध्यम से उभरते उच्च-मध्यम वर्ग को ध्यान में रखकर भी उत्पाद पेश करेगा. समूह की पहुंच दुनिया के करीब 200 देशों में लगभग दो अरब लोगों तक हो चुकी है.

पतंजलि ने लॉन्च किए 14 नए प्रोडक्ट्स 
आपको बता दें पतंजलि फूड्स लिमिटेड (Patanjali Foods Limited) ने कई सारे नए प्रोडक्ट लॉन्च किए है. कंपनी ने कई कंज्यूमर सेगमेंट में 14 प्रोडक्ट्स लॉन्च किए हैं. इसके अलावा स्पोर्ट्स से जुड़े प्रोडक्ट भी लॉन्च किए गए हैं. स्पोर्ट्स ड्रिंक, स्टोर्ट्स विटामिन एंड मिनरल सप्लीमेंट समेत कई तरह के प्रोडक्ट्स इसमें शामिल हैं. 

कितना रहा कंपनी का नेट प्रॉफिट?
पिछले वित्त वर्ष 2022-23 में कंपनी का शुद्ध लाभ एक साल पहले के 806.30 करोड़ रुपये से बढ़कर 886.44 करोड़ रुपये हो गया. वहीं, इसकी कर-पूर्व एबिटा आय 1,577 करोड़ रुपये रही थी. रामदेव ने कहा कि पंचवर्षीय लक्ष्य को हासिल करने के लिए कंपनी ने कई नए उत्पाद उतारने की रणनीति बनाई है. उन्होंने कहा है कि हम सफेद भैंस का घी, प्रीमियम बिस्कुट एवं कुकीज, सूखे मेवे, मसाले एवं अन्य पौष्टिक उत्पादों को भी अगले कुछ महीनों में लेकर आएंगे.

Trending news