Zee News Select: एजेकुशन और जॉब की बड़ी खबरें, एक क्लिक में पढ़िए डिटेल | 18 September 2022
Advertisement

Zee News Select: एजेकुशन और जॉब की बड़ी खबरें, एक क्लिक में पढ़िए डिटेल | 18 September 2022

Zee News Select | 18 September 2022: एसएससी ने आखिरकार भारत के अलग अलग केंद्र सरकार के विभागों के तहत लगभग 20000 खाली पदों को भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने शैक्षणिक सत्र 2022-2023 के लिए कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के सैंपल पेपर जारी कर दिए हैं. ऐसी ही बड़ी खबरों की पूरी जानकारी हम आपको यहां दे रहे हैं. 

sarkari naukri

IAS IPS बनने के लिए कितनी होनी चाहिए लंबाई, वजन और आंखों की रोशनी, ये रही पूरी डिटेल | Click here to Read 

भारत में IAS IPS बनना चाहते हैं तो आज हम आपको इनके लिए कुछ जरूरी बातों के बारे में बता रहे हैं जोकि आपको अधिकारी बनने के लिए पूरी करनी होती हैं. IPS के लिए शारीरिक आवश्यकताएं उन उम्मीदवारों द्वारा पूरी की जानी चाहिए जो IPS अधिकारी बनने की इच्छा रखते हैं. हम सभी जानते हैं कि IPS या भारतीय पुलिस सेवा सबसे प्रतिष्ठित सेवाओं में से एक है और तीन अखिल भारतीय सेवाओं में से एक है. आईएएस आईपीएस अधिकारी का सिलेक्सन यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के माध्यम से किया जाता है जो कि हर साल आयोजित की जाती है.

SE ने 2023 के लिए जारी किए सेंपल पेपर, ये रहा डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक | Click here to Read

 केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने शैक्षणिक सत्र 2022-2023 के लिए कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के सैंपल पेपर जारी कर दिए हैं. जो स्टूडेंट्स 2023 की बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होंगे, वे अब आधिकारिक वेबसाइट- cbse.gov.in से अपने कक्षा 10वीं और 12वीं के सैंपल पेपर डाउनलोड कर सकेंगे. सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं दोनों की बोर्ड परीक्षा के लिए सैंपल पेपर्स के साथ मार्किंग स्कीम भी जारी की है.

कहीं सेल्फी लेते तो कहीं बीच पर मस्ती करते नजर आईं टीना डाबी, देखिए फोटो | Click here to Read

आईएएस बनना कैंडिडेट्स का सपना होता है, लेकिन इसके लिए बहुत मेहनत की जरूरत होती है. मेहनत के साथ साथ अच्छी प्लानिंग करना भी बहुत जरूरी होता है. क्योंकि बिना प्लानिंग के पढ़ाई करने से भी सफलता मिलना बहुत मुश्किल है. कैंडिडेट्स को टाइम टेबल से लेकर किताबों के सिलेक्शन तक सबकुछ फाइनल करना पड़ता है.

SSC ने 20,000 पदों पर भर्ती के लिए जारी किया नोटिफिकेशन, ये है एग्जाम पैटर्न | Click here to Read

Staff Selection Commission (SSC) ने आखिरकार भारत के अलग अलग केंद्र सरकार के विभागों के तहत लगभग 20000 खाली पदों को भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. इसलिए, कैंडिडेट्स को सलाह दी जाती है कि वे तुरंत आवेदन फॉर्म भरें क्योंकि यह सरकारी नौकरी चाहने वालों के लिए सुनहरे मौकों में से एक है. छात्रों को याद रखना चाहिए कि कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल परीक्षा के लिए आवेदन लिंक 08 अक्टूबर 2022 के बाद बंद कर दिया जाएगा. हालांकि, वे आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड के माध्यम से 09 अक्टूबर 2022 तक और ई-चालान के माध्यम से 10 अक्टूबर 2022 तक कर सकते हैं.

शादी के 15 दिन बाद छोड़ गया था पति, ऐसी है स्कूल टीचर से IAS बनी महिला अफसर की कहानी | Click here to Read

जीवन में हर कोई एक बार भयानक पैच से गुजरता है. आईएएस बनने की राह देख रहीं कोमल गनात्रा भी जीवन के एक भयानक दौर से गुज़री थीं, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और आईआरएस अधिकारी बनने में कामयाब रहीं. कोमल का जन्म 19 जनवरी 1981 को हुआ था. कोमल गुजरात के सावरकुंडला शहर की रहने वाली हैं. कोमल की शादी न्यूजीलैंड के रहने वाले एक शख्स से साल 2008 में हुई थी. वह शख्स उस वक्त बिजनेसमैन था. जल्द ही, उनके ससुराल वालों ने दहेज मांगना शुरू कर दिया और मांगे गए दहेज को नहीं देने पर उसे बाहर निकाल दिया.

ISP में निकली बंपर नौकरी, सैलरी 103000 रुपये महीना तक, ये रही डिटेल | Click here to Read

 इंडिया सिक्योरिटी प्रेस, नासिक रोड ने वेलफेयर ऑफिसर और जूनियर ऑफिस असिस्टेंट पदों की भर्ती के लिए अधिसूचना प्रकाशित की है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इन पदों के लिए 10 अक्टूबर 2022 तक या उससे पहले ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं.

BSER REET Result 2022 का ये रहा लेटेस्ट अपडेट, ऐसे कर पाएंगे डाउनलोड | Click here to Read

शिक्षकों के लिए राजस्थान पात्रता परीक्षा (आरईईटी) 2022 का रिजल्ट जारी होने वाला है. रिजल्ट एक बार जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट www.reetbser2022.in पर उपलब्ध होगा. बीएसईआर द्वारा 23-24 जुलाई, 2022 को आरईईटी 2022 एग्जाम देशभर में आयोजित किया गया था. इसके लिए प्रारंभिक आंसर की 19 अगस्त, 2022 को जारी की गई थी, इस आंसर की पर 25 अगस्त, 2022 तक आपत्ति दर्ज कराई जा सकती थी. परीक्षा में 2 लेवल थे - प्राथमिक शिक्षक पदों के लिए लेवल 1 और माध्यमिक के लिए लेवल 2.

कोई नहीं कर पाया ऐसा! 10वीं के स्टूडेंट ने बना डाली 1 रुपया तक निकालने वाली ATM मशीन | Click here to Read

भारत मे टेलेंट की कोई कमी नहीं है. आज हम आपको एक ऐसे लड़के की कहानी बता रहे हैं जिसने सिर्फ 10वीं क्लास में ऐसा कर डाला है कि उसे बडे़- बड़े इंजीनियर नहीं कर पाए हैं. दरअसल उसने एक ऐसी ATM मळीन  उससे एक रुपया भी निकाला जा सकता है. सबसे खास बात ये है कि इस स्टूडेंट ने घर में पड़े कबाड़ से नोट और सिक्के निकालने वाली एटीएम (ATM) मशीन बना दी.

पिता की मौत, मां ने बकरी का दूध बेचकर बनाया IAS अफसर, पढ़िए पूरी कहानी | Click here to Read

आईएएस बनने के लिए दिन रात एक करके मेहनत करनी पड़ती है, लेकिन जब घर की आर्थिक स्थिति ठीक न हो तो ऐसा करना मुश्किल हो जाता है. आज हम आपको एक ऐसे आईएएस अफसर की कहानी बता रहे हैं जिनके पिता की मौत के बाद, उनकी मां ने घर का खर्च चलाने के लिए बकरी पाली और उनकी पढ़ाई का खर्च उनके टीचर ने दिया. हम आपको बिहार के विशाल कुमार की कहानी बताने जा रहे हैं, जिन्होंने UPSC परीक्षा में 484वां स्थान प्राप्त किया है.

ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

 

Trending news