Study With Job: जॉब के साथ ही पढ़ाई भी करनी है जरूरी, तो टाइम मैनेज करने के ये स्मार्ट तरीके अपनाएं
Advertisement
trendingNow11801046

Study With Job: जॉब के साथ ही पढ़ाई भी करनी है जरूरी, तो टाइम मैनेज करने के ये स्मार्ट तरीके अपनाएं

Smart Study Tips: आजकल बहुत से युवा अपनी पढ़ाई का खर्चा खुद ही उठाना पसंद करते हैं. वे नौकरी के साथ किसी प्रतियोगी परीक्षा या डिस्टेंस लर्निंग के जरिए अपनी आगे की पढ़ाई करते हैं. ऐसे में यहां जानें दोनों में कैसे बैलेंस करें...

Study With Job: जॉब के साथ ही पढ़ाई भी करनी है जरूरी, तो टाइम मैनेज करने के ये स्मार्ट तरीके अपनाएं

How To Manage Time: आज के समय में कॉम्पीटिशन बहुत ज्यादा है. ऐसे में युवाओं पर पढ़ाई और काम दोनों का प्रेशर होता है.  कई युवा जॉब तो करते ही हैं, साथ ही साथ कॉम्पीटेटिव एग्जाम्स की तैयारी या डिस्टेंस लर्निंग के माध्यम से अपनी छूटी हुई पढ़ाई जारी रखते हैं. ऐसे में कई बार पढ़ाई के लिए उन्हें पर्याप्त समय नहीं मिल पाता या यू कहें कि दोनों को ही एक साथ मैनेज करना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में यहां जानें कि कम समय का बेहतर उपयोग करके जॉब के साथ भी पढ़ाई की जा सकती है...

नोट्स बनाने के लिए यूज करें टेबलेट
सबसे पहले आपको पढ़ाई के लिए एक टेबलेट खरीदना होगा. इसे कहीं भी अपने साथ ले जाने में आपको परेशानी भी नहीं होगी. हालांकि, आप ये काम स्मार्टफोन में भी कर सकते हैं, लेकिन इसमें नोट्स बनाने में दिक्कत होगी.

ऐप के जरिए करें तैयारी
अपने टेबलेट में बढ़िया ऐप डाउनलोड कर लें, जिसमें नोट्स बनाए जा सकें. इसमें आप अलग विषयों और टॉपिक्स के हिसाब से नोट्स बना सकते हैं. इसमें किसी भी टॉपिक या चैप्टर को ढूंढने में ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ती है. सिर्फ कीवर्ड डालने भर से आप उस टॉपिक पर पहुंच जाएंगे. अच्छी बात यह है कि इसमें आप टॉपिक से जुड़ी सामग्री का इंटरनेट पर उपलब्ध लिंक उस टॉपिक के साथ कॉपी करके रख सकते हैं.

कहीं भी-कभी भी पढ़ाई-
अगर आपके पास टेबलेट है और उसमें स्टडी ऐप है तो आप कहीं भी-किसी भी समय अपनी पढ़ाई कर सकते हैं. अगर आप डेली मेट्रो या बस ये सफर करते हैं या अक्सर ट्रेन का सफर करना पड़ता है तो पढ़ाई में रुकावट नहीं आएगी. आप ऑफिस या कहीं भी आते-जाते पढ़ाई कर सकते हैं.

टाइम टेबल बनाएं
ऑफिस के काम के बाद के समय के सदुपयोग के लिए टाइम टेबल जरूर बना लें. टाइम टेबल ऐसा हो जिसे आसानी से फॉलो किया जा सके. खुद को समय देना भी जरूरी है. ऑफिस वीकेंड के दौरान थोड़ा ज्यादा समय देकर अपनी पढ़ाई को बेहतर कर सकते हैं.

Trending news