Craze of Computer Science: कंप्यूटर साइंस का खत्म हो रहा क्रेज, अब इस कोर्स की बढ़ रही डिमांड, पहले ही राउंड में फुल हुई सीटें
Advertisement
trendingNow11803479

Craze of Computer Science: कंप्यूटर साइंस का खत्म हो रहा क्रेज, अब इस कोर्स की बढ़ रही डिमांड, पहले ही राउंड में फुल हुई सीटें

Computer Science Engineering Jobs: यह दावा किया जा रहा है कि आईआईटी कानपुर में कंप्यूटर साइंस की सीटें मैथमेटिक्स एंड साइंटिफिक कंप्यूटिंग से पहले इसलिए फुल हो गई थीं.

Craze of Computer Science: कंप्यूटर साइंस का खत्म हो रहा क्रेज, अब इस कोर्स की बढ़ रही डिमांड, पहले ही राउंड में फुल हुई सीटें

Advanced Mathematics for Scientific Computing:  देश भर में JEE Advanced 2023 क्वालीफाई करने वाले स्टूडेंट्स JoSAA की तरफ से आयोजित की जा रही काउंसलिंग के जरिए इंजीनियरिंग कोर्स में एडमिशन ले रहे हैं. इसी बीच एक चौंकाने वाली खबर भी सामने आई है. इस बार हर साल की तरह आईआईटी में कम्प्यूटर साइंस इंजीनियरिंग (Computer Science Engineering) के कोर्स का क्रेज देखने को नहीं मिल रहा है. इस साल IIT में कंप्यूटर साइंस कोर्स से पहले गणित और डेटा साइंस की सीटें भर गई हैं.

मीडिया रिपोर्टेस के मुताबिक, आईआईटी कानपुर में तीसरे राउंड की काउंसलिंग के दौरान ही इंजीनिरिंग के सभी कोर्स की सीटें भर गईं. वहीं कंप्यूटर साइंस कोर्स की बात करें तो इसकी सीटें दूसरे राउंड में ही भर गई थीं, लेकिन सबसे हैरानी वाली बात ये है कि मैथमेटिक्स एंड साइंटिफिक कंप्यूटिंग और स्टैटिक्स एंड डेटा साइंस की सीटें पहले राउंड की काउंसलिंग में ही फुल हो गई थीं.

इसके अलावा दूसरे राउंड में ही मैकेनिकल, इलैक्ट्रिकल और एयरोस्पेस समेत सिविल इंजीनिरिंग की सीटें भी फुल हो गई थीं. दरअसल यह दावा किया जा रहा है कि आईआईटी कानपुर में कंप्यूटर साइंस की सीटें मैथमेटिक्स एंड साइंटिफिक कंप्यूटिंग से पहले इसलिए फुल हो गई थीं क्योंकि आईआईटी बॉम्बे सहित अन्य IIT में टॉप रैंकर्स ने कंप्यूटर साइंस कोर्स को ही चुना है.

ऐसे में स्टूडेंट्स को लगा कि इस तरीके से तो यहां पर भी सीटें फुल हो जाएंगी और उस स्थिति में उन्हें किसी भी आईआईटी में एडमिशन नहीं मिल पाएगा और उन्हें एनआईटी (NIT) का रुख करना पड़ेगा. यही कारण है कि स्टूडेंट्स ने कंप्यूटर साइंस की जगह मैथमेटिक्स एंड साइंटिफिक कंप्यूटिंग को ज्यादा तवज्जो दी और इसके साथ अन्य ट्रेड में एडमिशन लिया.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कंप्यूटर साइंस के अलावा आज भी सिविल, इलेक्ट्रिकल, मैथमेटिक्स एंड डेटा साइंस का क्रेज स्टूडेंट्स में बरकरार है. इसके अलावा आईआईटी, एनआईटी और आईआईआईटी से पास आउट होने पर स्टूडेंट्स को अच्छा खासा प्लेसमेंट भी मिलता है. वहीं, इस साल दिल्ली यूनिवर्सिटी ने भी तीन अलग-अलग इंजीनियरिंग कोर्स में एडमिशन दिए जा रहे हैं, जिसकी प्रक्रिया भी शुरू हे चुकी है. ऐसे में जो स्टडेंट्स इस साल JEE मेन क्वालीफाई कर चुके हैं और बीटेक करना चाहते है, वे दिल्ली यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

Trending news