Job Alert: बिहार में आई बंपर वैकेंसी, 10 हजार से ज्‍यादा पोस्‍ट पर होगी भर्तियां
Advertisement
trendingNow11325636

Job Alert: बिहार में आई बंपर वैकेंसी, 10 हजार से ज्‍यादा पोस्‍ट पर होगी भर्तियां

Bihar Vacancy: युवाओं के लिए बिहार (Bihar) सरकार सुनहार मौका लेकर आई है. इस विभाग में 10 हजार पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख नजदीक है. इस भर्ती की पूरी डिटेल आप यहां चेक कर सकते हैं. इस भर्ती में चयनित उम्‍मीदवार को 20 हजार रुपये तक का मासिक वेतन मिलेगा. 

बिहार में आई बंपर वैकेंसी, 10 हजार से ज्‍यादा पोस्‍ट पर वैकेंसी

Sarkari Naukri 2022 : बिहार सरकार (Bihar Government) ने एएनएम (ANM) की बंपर भर्ती निकाली है. बिहार तकनीकी सेवा आयोग (BTSC) की तरफ से एएनएम भर्ती मेरिट के आधार पर होगी. इस खबर में बताया गया है कि बिहार एएनएम भर्ती 2022 (Bihar ANM Job 2022) की मेरिट लिस्ट किस तरीके से बनाई जाएगी. अगर आप इस परीक्षा में बैठना चाहते हैं तो आपको जल्‍द से जल्‍द परीक्षा के लिए आवेदन कर देना चाहिए. भर्ती के नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस परीक्षा के लिए आवेदन 1 सितंबर तक ही किये जा सकेंगे. उम्‍मीदवार कैसे इसके लिए आवेदन कर सकते है? ये है पूरी प्रक्रिया. 

एएनएम पोस्‍ट (ANM Post) के लिए होगी भर्ती 

बिहार तकनीकी सेवा आयोग की ओर बताया गया है कि महिला एएनएम के कुल 10709 पदों को भरा जाएगा. जिसमें जनरल (General) के लिए 3539 पद, एससी (SC) के 2188 पद, एसटी (ST) के 82 पद, इबीसी (EBC) के 868 पद, ओबीसी (OBC) के लिए 2403 पद, बीसी के 1191 पद, वहीं बीसी महिला के 438 पद शामिल हैं. 

कौन सा कोर्स जरूरी? 

एएनएम पद पर आवेदन करने के लिए उम्‍मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से ऑक्जीलियर नर्स मिडवाइफ में ट्रेनिंग कोर्स का होना जरूरी है. इसके अलावा आवेदक बिहार परिचारिका निबंधन परिषद् पटना से निबंधित होना चाहिए.

आवेदन करने की न्‍यूनतम आयु 

इस पद पर आवेदन करने की न्‍यूनतम आयु सीमा 18 साल और अधिकतम आयु 40 साल होनी चाहिए. आयोग ने रिजर्व कैटेगरी के उम्‍मीदवारों के लिए आयु सीमा में छुट भी दी है. एससी और एसटी कैटेगरी की महिलाओं की अधिकतम आयु सीमा 42 साल रखी गई है. 

कितनी मिलेगी सैलरी? 

नोटिफिकेशन के मुताबिक,  इस पद के लिए मासिक वेतन 5200 रुपये से लेकर 20,200 रुपये तक होगी और  ग्रेड पे 2400 होगा. एनएनएम पद पर भर्ती के लिए उम्‍मीदवार को लिखित परीक्षा होगी. एग्जाम के बाद मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी और उसके बाद नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू होगी. 

कितनी होगी आवेदन फीस? 

बिहार तकनीकी सेवा आयोग ने  सामान्य,पिछड़ा वर्ग,अति पिछड़ा वर्ग और इडब्लूएस उम्‍मीदवार के लिए 200 रुपये, एससी और एसटी कैटेगरी के उम्‍मीदवारों के लिए 50 रुपये और राज्य से बाहर के उम्मीदवारों के लिए 200 रुपये फीस निर्धारित की गई है.   

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news