अंडे खाने के हैं बेहद शौकीन, तो क्या इससे जुड़ी इन सवालों के जवाब दे पाएंगे आप?
Advertisement

अंडे खाने के हैं बेहद शौकीन, तो क्या इससे जुड़ी इन सवालों के जवाब दे पाएंगे आप?

Facts About Egg: अक्सर लोग अंडों को फ्रिज में ही रखते हैं, ताकि वे ताजा रहे, लेकिन कुछ लोगों का मानना है कि अंडों को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. यह बात कई लोगों के दुविधा में डाल देती है. अगर आपके मन में भी ऐसा कुछ है तो यहां आपको इसका जवाब मिल जाएगा. 

अंडे खाने के हैं बेहद शौकीन, तो क्या इससे जुड़ी इन सवालों के जवाब दे पाएंगे आप?

Facts About Egg: सुबह लोगों को काम पर जाने की जल्दी होती है, ऐसे में सुबह के नाश्ते के लिए अंडों से कुछ न कुछ झटपट बनकर तैयार हो जाता है. बार-बार बाजार से जाकर अंडे खदीदकर न लाना पड़े इसलिए लोग अंडों को स्टोर करके रखते हैं. अंडे को फ्रिज में रखना सही होगा या नहीं? अंडे को स्टोर करने का सही तरीका क्या है? अंडे खराब हो जाए तो इसकी पहचान कैसे की जा सकती है?  यहां हम आपके लिए लेकर आए हैं ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब...

अंडों को फ्रिज में क्यों नहीं रखना चाहिए?
अंडा में कैल्शियम और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व होते हैं, जिसके कारण डॉक्टर इसे खाने की सलाह देते हैं, लेकिन इन्हीं तत्वों की वजह से अंडों के खराब होने के आसार भी ज्यादा रहते हैं. इसलिए अंडों को फ्रिज में ज्यादा समय तक स्टोर नहीं करना चाहिए. ऐसे अंडे सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं. अंडा लाएं और उसे तुरंत ही इस्तेमाल कर लेना चाहिए. 

अंडों को फ्रिज में कितने तापमान में रखें?
फ्रिज में रखे अंडे 3 से 5 हफ्तों तक ताजा रहेंगे, इन्हें सामान्य तापमान करीब 4 डिग्री सेल्सियस पर रखें. अंडों को नॉर्मल रूम टेंपरेचर में रखेंगे तो कई दिन तक खाने लायक रहेंगे. अंडों की लाइफ एक महीना हो सकती है. अंडे बाहर रखने पर ये 7 दिन में खराब हो जाते हैं.

अंडे में कौन सा बैक्टीरिया पनप सकता?
अंडे में साल्मोनेला नामक बैक्टीरिया पनप सकता है, जो आमतौर पर गर्म खून वाले जानवरों और पक्षियों की आंतों में पाया जाता है. अंडों में यह बैक्टीरिया हो तो इंसान के लिए खतरनाक हो सकता है. यह अंडे के पीले भाग और अंडे के छिलके को संक्रमित कर सकता है. संक्रमित अंडा खाने से उल्टी-दस्त, बुखार, सिरदर्द हो सकता हैं, इसलिए अंडों को सही से स्टोर करना जरूरी है.

खराब हो चुके अंडे की पहचान कैसे करें?
अंडे को पानी से भरे बर्तन में डुबो दें. अगर अंडा पानी के नीचे जाकर सीधा लेट जाए, तो इसका मतलब है कि अंडा ताजा है. जबकि, अंडा पुराना होगा तो बर्तन में नीचे जाकर खड़ा हो जाएगा. अगर अंडा पानी में ऊपर तैरने लगता है तो समझिए कि अंडा खराब हो चुका है. इसके अलावा अंडे को कान के पास लाएं और हिलाएं. अगर इसके छलकने की आवाज आए तो अंडा खराब है. ताजे अंडे को हिलाने पर ज्‍यादा आवाज नहीं आती. अंडे को कटोरी या प्‍लेट पर फोड़ें. अगर अजीब-सी दुर्गंध आए तो यह खराब हो चुका है. उबालने से अंडे की जर्दी के चारों ओर हरे  या लाल रंग की रिंग बन रही है तो अंडा सही है.

Trending news