Brain के लिए बेहद नुकसानदेह हैं ये 5 अनहेल्दी चीजें, दिमाग हो जाएगा कमजोर
trendingNow11218249

Brain के लिए बेहद नुकसानदेह हैं ये 5 अनहेल्दी चीजें, दिमाग हो जाएगा कमजोर

Brain Health Tips: दिमाग हमारे शरीर का सबसे अहम अंग है, इसकी सेहत का ख्याल न रखा गया तो काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है, ऐसे में कुछ खाने-पीने की चीजों से दूरी बना लें. 

 

Brain के लिए बेहद नुकसानदेह हैं ये 5 अनहेल्दी चीजें, दिमाग हो जाएगा कमजोर

Bad Food For Brain: हमारे शरीर के लिए दिमाग की अहमियत काफी ज्यादा है, क्योंकि इससे पूरा शरीर कंट्रोल होता है. अगर किसी वजह से ब्रेन को नुकसान पहुंचता है तो इसका सीधा असर हमारी पूरी बॉडी पर पड़ता है. हम दिमाग तेज करने के लिए बादाम और तमाम तरह की चीजें खाते हैं, लेकिन इस बात का भी ध्यान रखना जरूरी है कि ब्रेन को हेल्दी रखने के लिए हमें क्या नहीं खाना चाहिए. कुछ ऐसे फूड्स हैं जो हमारे दिमाग को कमजोर बना देते हैं.

दिमाग को कमजोर कर देती हैं खाने-पीने की ये चीजें

1. मीठी ड्रिंक्स 

गर्मियों के मौसम में कोल्ड और सॉफ्ट ड्रिंक्स (Soft Drinks) का सेवन काफी ज्यादा किया जाता है, लेकिन इसमें शुगर कंटेंट ज्यादा हो सकता है. इससे वजन बढ़ना, डायबिटीज की समस्या तो पैदा होती ही है, साथ ही इससे ब्रेन में भी कमजोरी आती है.

यह भी पढ़ें- Weight Loss Fruit: गर्मियों में जरूर खाएं ये एक फल, बढ़ते हुए वजन पर लगेगी लगाम

2. पैक्ड फूड्स

मौजूदा दौर में पैक्ड फूड्स का चलन काफी ज्यादा बढ़ गया है, भले ही कई लोग मजबूरी में इनका सेवन करते हों, लेकिन ये आपके दिमाग के लिए बिलकुल अच्छा नहीं है. कई डिब्बाबंद खाने में  (Trans Fat) पाया जाता जिससे ब्रेन ही नहीं, हार्ट को भी नुकसान पहुंचता है.

3. शराब 

इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि शराब पीना सेहत के लिए फायदेमंद नहीं है, लेकिन फिर भी इसको पीने वाले लोगों की तादाद हर दिन बढ़ती ही जा रही. इससे लिवर और पेट पर बुरा असर पड़ता ही है, साथ ही इससे हासिल होने वाला नशा दिमाग को धीरे-धीरे कमजोर कर देता है.

4. प्रोसेस्ड फूड 

बाजार में मिलने वाला प्रोसेस्ड फूड जैसे रेडीमेड खाना, रेडी टू ईट फूड और इंस्टेंट नूडल्स जैसे आइटम्स खाने से दिमाग की सेहत पर काफी बुरा असर पड़ता है. बेहतर है कि आप ताजे फल, सब्जियां और नॉन वेज फूड्स खाएं और घर पर ही पकाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news