Khajoor Benefits: आखिर सर्दियों में क्यों दी जाती है खजूर खाने की सलाह? जानिए फायदे
Advertisement

Khajoor Benefits: आखिर सर्दियों में क्यों दी जाती है खजूर खाने की सलाह? जानिए फायदे

Khajoor Benefits In Winters: आपने अक्सर देखा होगा कि सर्दियों में लोग खजूर खाने की सलाह देते हैं. खजूर खाने से शरीर को तमाम फायदे मिलते हैं. इससे शरीर गर्म रहता है और बहुत सी सेहत संबंधी समस्याएं दूर होती हैं. आइये जानें सर्दियों में खजूर खाने के पीछे की वजह और फायदे...

 

Khajoor Benefits: आखिर सर्दियों में क्यों दी जाती है खजूर खाने की सलाह? जानिए फायदे

Why To Eat Dates In Winters: सर्दियों के मौसम में ड्राई फ्रूट्स का सेवन न हो ऐसा तो हो ही नहीं सकता है. लोग ड्राई फ्रूट्स से बना हलवा और इसका कई तरह से सेवन करते हैं. हालांकि ड्राई फ्रूट्स सेहत को बहुत से लाभ भी पहुंचाते हैं. ठंड के मौसम में इसे खाने से शरीर में गरमाहट बनी रहती है. ड्राई फ्रूट्स में सबसे पहले नाम आता है खजूर का. लेकिन बहुत से लोग सर्दियों में खजूर खाने को लेकर कनफ्यूज में रहते हैं. 

आज हम आपको बताएंगे कि सर्दियों में खजूर के सेवन से शरीर को कौन से फायदे मिल सकते हैं. साथ ही कौन-सी बीमारियां कंट्रोल होती हैं. जैसे ही सर्दियां दस्तक देती हैं, बाजार में खजूर की भरमार लग जाती है. खजूर पोषक तत्वों का भंडार है. इसलिए ये कई समस्याओं से बचाव करता है. आइये जानें इसके फायदे...

हाई बीपी कंट्रोल होता है-
सर्दियों के मौसम में तापमान कम होने से ब्लड वेसल्स अस्थाई तौर पर सिकुड़ जाते हैं. जिससे शरीर में खून सही तरीके से सप्लाई नहीं हो पाता है. ऐसे में ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है. सर्दियों में हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए आप रोजाना खजूर का सेवन करें. क्योंकि खुजूर में पोटैशियम भरपूर होता है. 

डायबिटीज कंट्रोल होता है-
कुछ लोगों को सर्दियों में मीठे की क्रेविंग बहुत ज्यादा होती है. ऐसे में शुगर पेशेंट्स मीठा मनभर नहीं खा पाते हैं क्योंकि शुगर लेवल बढ़ने का खतरा रहता है. लेकिन खजूर ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसे रोजाना खाने से डायबिटीज के मरीजों को कोई समस्या नहीं होती है. खजूर डायबिटीज मरीजों के लिए काफी फायदेमंद भी होता है. दरअसल, इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है. 

सर्दी जुखाम से बचाए-
सर्दियों के मौसम में अगर आप रोजाना खजूर का सेवन करते हैं, या फिर दूध के साथ इसे खाते हैं तो सर्दी-जुखाम की दिक्कत भी दूर होती है. इस मौसम में अधिकतर लोग सर्दी-जुखाम, खांसी की चपेट में आ जाते हैं. खजूर इन सभी लक्षणों को दूर करने में कारगर होता है. क्योंकि इसमें बहुत सारे पोषक तत्वों मौजूद होते हैं, जो इम्यूनिटी मजबूत करते हैं. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news