Winter tips: सर्दियों के मौसम में क्यों होती है ज्यादा कंपकंपी, एक्सपर्ट्स दिया जवाब
Advertisement

Winter tips: सर्दियों के मौसम में क्यों होती है ज्यादा कंपकंपी, एक्सपर्ट्स दिया जवाब

Shivering in Body Causes: कुछ लोगों को सर्दियों में ज्यादा ठंडी लगती है तो कुछ लोगों को थोड़ी कम ठंड लगती है, जिनको ज्यादा ठंडी लगती है उनको कंपकंपी भी काफी तेज होती है. क्या आप जानते हैं कि सर्दियों के मौसम में हमारा शरीर क्यों कांपता है?

 

फाइल फोटो

Health tips: सर्दियों का मौसम जब भी आता है अपने साथ तरह-तरह की प्रॉब्लम लेकर आता है. इस मौसम में ज्यादा लोगों को आपने कांपते हुए देखा होगा. क्या कभी यह सोचा है कि आखिर सर्दियों में लोगों को कंपकंपी क्यों होती है. सर्दी के मौसम में कंपकंपी छूटने के पीछे एक छोटा-सा साइंस काम करता है जिसके बारे में हम बात करेंगे. अगर आप सर्दियों में ज्यादा कांपते हैं तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है. यह एक ऐसा तरीका है जिससे शरीर अपने टेंपरेचर को मेंटेन करने की कोशिश करता है.

क्यों कांपते हैं लोग?

हम सभी जानते हैं कि हमारी बॉडी एक नियत टेंपरेचर पर काम करती है जो 98.6 फॉरेनहाइट या 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास होता है. जब वातावरण का टेंपरेचर इससे ऊपर होता है या इससे नीचे होता है, तब हमारी बॉडी टेंपरेचर को नियत करने की कोशिश करती है और यहीं से शुरू होता है कंपकंपी का विज्ञान. जब हमें गर्मी महसूस होती है तो हमारे शरीर पर मौजूद छोटे-छोटे छिद्र खुल जाते हैं और पसीना बाहर निकलता है. पसीना बाहर निकलने से शरीर ठंडा हो जाता है लेकिन सर्दियों में इसका उल्टा होता है. सर्दियों में छेद बंद होते हैं ताकि शरीर की गर्मी बाहर न जाए और शरीर का टेंपरेचर एक नार्मल रेंज में रहे लेकिन जब हमारे शरीर को ज्यादा ठंड लगती है तब नर्व सेल हमारे दिमाग को मैसेज भेजते हैं और हमारा दिमाग मांसपेशियों में कंपन शुरू करने का आदेश देता है यानी मांसपेशियों में कन्ट्रैक्शन और रीलैक्सन (contraction and relaxation) का काम शुरू हो जाता है. इस वजह से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और गर्मी उत्पन्न होने लगती है. आसान भाषा में समझने की कोशिश करें तो जब हमें ठंड लगती है तो हमारा शरीर कांपने लगता है जिससे हमारे शरीर का टेंपरेचर मेंटेन होता है.

ठंड के समय इस बात का रखें ध्यान

अगर सर्दियों में आपको ज्यादा ठंड महसूस होते हैं हमें अपने इम्युनिटी का ज्यादा ख्याल रखना चाहिए. इसके लिए अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट शामिल करना चाहिए. हमें ऐसे पेय पदार्थों का सेवन करना चाहिए जो शरीर में गर्माहट पैदा करें. फाइबर युक्त भोजन को ज्यादा तवज्जो देनी चाहिए. इसके अलावा गर्म कपड़ों का खास का इस्तेमाल करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news