White Hair: सफेद बाल और दाढ़ी दोनों को काला करेंगे ये जादुई नुस्खे, एक बार आजमाएं; नहीं तो पड़ेगा पछताना
Advertisement

White Hair: सफेद बाल और दाढ़ी दोनों को काला करेंगे ये जादुई नुस्खे, एक बार आजमाएं; नहीं तो पड़ेगा पछताना

White Beard Remedy: आपके बाल या दाढ़ी अगर सफेद हो गए हैं तो आप आर्टिकल में बताए गए नुस्खों को ट्राई कर सकते हैं. ये सभी होम रेमिडीज बहुत असरदार हैं.

फाइल फोटो

Home Remedies For Grey Hair: आजकल बालों का सफेद होना तो आम हो ही गया है, इसके साथ-साथ आदमियों की दाढ़ी और मूंछ भी बहुत कम उम्र में सफेद होने लगी हैं. बाल या फिर दाढ़ी का कम उम्र में पक जाना बहुत ज्यादा खराब लगता है. ऐसे में आज हम आपके साथ कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे शेयर करने वाले हैं जिनको आपनाकर आप बाल और दाढ़ी को नेचुरली काला कर पाएंगे. ये सभी होम रेमिडीज बहुत ज्यादा असरदार हैं और इनका साइड इफैक्ट भी नहीं होता है.

प्याज का रस
बालों को नेचुरली काला करने के लिए आप प्याज का रस यूज कर सकते हैं. इसके लिए आप दो चम्मच प्याज का रस लें और उसमें कुछ पुदीने के पत्ते, आधा कटोरी अरहर और आलू को काटकर पीस लें. इस मिक्चर को दाढ़ी पर लगाएं. इससे आपको पके बाल और दाढ़ी से छुटकारा पाने में आसानी होगी.

गाय का दूध से बना बटर
सफेद दाढ़ी और बाल को काला करने के लिए आप गाय के दूध से बने बटर का यूज कर सकते हैं. आपको रोज इस मक्खन दाढ़ी की मालिश करनी है. आप इस बात का भी ध्यान रखें कि बालों और दाढ़ी पर बहुत ज्यादा कड़े हाथों से मसाज न करें. मालिश करने के लिए हमेशा हल्के हाथों का इस्तेमाल करें.

फिटकरी का करें यूज
दाढ़ी को काला बनाने में फिटकरी बहुत फायदा करती है. इसको लगाने के लिए आप सबसे पहले फिटकरी को पीस लें और उसका चूर्ण बना लें. उसके बाद आप उस चूर्ण में गुलाब जल मिलाएं और फिर इस मिक्सचर को दाढ़ी में लगाएं. इससे आपको अपनी सफेद दाढ़ी को काला करने में मदद मिलेगी.

करी पत्ता
करी पत्ता बालों को काला करने में बहुत फायदेमंद होता है. इसके लिए आप करी के पत्ते को नारियल के तेल में उबालें और फिर उससे सफेद बालों और दाढ़ी की मालिश करें. आप चाहें तो कुछ करी पत्तियों को 100ml पानी में उबालें और जब पानी आधा रह जाएं तब इसे छान लें और फिर गुनगुना करके पिएं. इससे भी आपकी सफेद दाढ़ी और बाल काले हो जाएंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news