Weak Immunity: कितना भी हेल्दी खाएं, घट सकती है इम्यूनिटी, अगर नहीं बदलेंगे ये आदतें
Advertisement
trendingNow12097166

Weak Immunity: कितना भी हेल्दी खाएं, घट सकती है इम्यूनिटी, अगर नहीं बदलेंगे ये आदतें

Factors that weaken immunity: शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमताएं इस बात को तय करती हैं कि आप मौसमी बीमारियों और वायरस इंफेक्शंस से कितना सुरक्षित रह सकते हैं, लेकिन हमारी कुछ बुरी आदतें ही इम्यूनिटी को कम करने के लिए जिम्मेदार होती हैं.

Weak Immunity: कितना भी हेल्दी खाएं, घट सकती है इम्यूनिटी, अगर नहीं बदलेंगे ये आदतें

Weak Immunity Causes: इम्यूनिटी का मतलब होता है कि आपके शरीर में रोगों, बैक्टीरिया, वायरस और हार्मफुल पैथोजेंस के खिलाफ लड़ने की क्षमता किचनी है. इसमें व्हाइट ब्लड सेल्स, एंटी बॉडीज और खास ऑर्गंस अहम भूमिका निभाते हैं. अगर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता घट गई तो आप कई तरह की बीमारी के आसानी से शिकार हो सकते हैं. आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन से कारण है जो आपकी इम्यूनिटी को कमजोर कर सकते हैं.

1. असंतुलित भोजन

हेल्दी रहने की पहली शर्त है सेहतमंद और संतुलित भोजन. अगर आप अनहेल्दी डाइट ले रहे हैं, या फिर कुछ भी बेवक्त उल्टा-पुल्टा खा रहे हैं तो ये आपकी इम्यूनिटी पर बुरा असर डाल सकता है. इसलिए अपने भोजन में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, जिंक और सेलेनियम वाले फूड आइटम्स को शामिल करें.

2. तनाव

आप भले ही कितना हेल्दी खाएं या फिट रहने की कोशिश करें, लेकिन अगर आपके दिमाग में हद से ज्यादा टेंशन है तो ये शरीर में स्ट्रेस हॉर्मोंस को रिलीज करने लगता है, जो इम्यून सिस्टम के फंक्शन पर काफी बुरा असर डालता है. इसका प्रभाव काफी दिनों तक रह सकता है और आपको बीमारियों और संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है,

3. डर और एंग्जायटी

डर और एंग्जायटी आपकी बॉडी की ओवरऑल हेल्थ के दुश्मन तो हैं ही, साथ ही ये इम्यूनिटी को भी काफी ज्यादा प्रभावित करते हैं क्योंकि इससे इम्यून सेल्स के प्रोडक्शन और फंक्शन पर बुरा प्रभाव पड़ता है, ये वो सेल्स हैं बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करते हैं. इसलिए डर को दूर रखें.

4. आसपास हेवी मेटल्स की मौजूदगी

अगर आपके आसपास मर्करी, लेड और कैडमियम जैसे हेवी मेटल्स की मौजूदगी है तो ये आपके इम्यून सिस्टम परे नेगेटिव अशर डाल सकते हैं, क्योंकि इससे इम्यून सेल्स के नॉर्मल फंक्शंस और बीमारियों से बचाव की क्षमता पर असर पड़ता है. ऐसा आमतौर पर उन लोगों के साथ होता है जो इस तरह की मेटल वाली फैक्ट्री या इंडस्ट्री में काम करते हैं और उनका एक्सपोजर ज्यादा होता है.

5. चीनी का अधिक सेवन

आमतौर पर हम मानते हैं कि हद से ज्यादा चीनी खाने से डायबिटीज और मोटापे का खतरा बढ़ता है, लेकिन शायद आप इस बात से वाकिफ नहीं होंगे कि हमारी इम्यूनिटी के लिए भी उतना ही खतरनाक है. ये पेट में बैक्टीरिया के बैलेंस को बिगाड़ता है जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमताएं कमजोर हो जाती हैं.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमें इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news