Tej Patta Benefits: तेजपत्ता सारी बीमारियों का है इलाज, हर रोज सब्जी में लगाएं तड़का
Advertisement
trendingNow11895575

Tej Patta Benefits: तेजपत्ता सारी बीमारियों का है इलाज, हर रोज सब्जी में लगाएं तड़का

Tejpatta Benefits: भोजन में वैसे तो सभी प्रकार के मसालों का उपयोग होता है. लेकिन क्या आप तेजपत्ते का प्रयोग हर सब्जी में करते हैं? दरअसल, तेजपत्ता हमारी सेहत के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. ये कई बीमारियों के होने से हमें बचाता है.   

 

Tej Patta Benefits: तेजपत्ता सारी बीमारियों का है इलाज, हर रोज सब्जी में लगाएं तड़का

Benefits Of Bay Leaf In Diseases: रसोई में हम जब भी कोई सब्जी बनाते हैं, तो उसमें तरह-तरह के मसालों को प्रयोग करते हैं. कुछ मसाले ऐसे होते हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होते हैं. इन्हीं मसालों में से एक है तेजपत्ता. तेजपत्ता के फायदों के बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे. लेकिन आज हम आपको तेजपत्ते से मिलने वाले गुणों के बारे में बताएंगे. 

बहुत से लोग तेजपत्ते का तड़का सब्जी में तभी लगाते हैं जब कोई स्पेशल व्यंजन बनना होता है. लेकिन ऐसा नहीं है आप किसी भी सब्जी में तेजपत्ते का तड़का लगा सकता है. दरअसल, सब्जी में तेजपत्ते के तड़के से उसमें स्वाद और बढ़ जाता है. साथ ही एक गजब की खुशबू भी आती है. इससे कहीं जाता तेजपत्ता हमारे लिए सेहतमंद होता है. तेजपत्ते में हल्का तीखा और मीठा स्वाद पाया जाता है. इस वजह से सब्जी भी टेस्टी हो जाती है. 

आपको बता दें, तेजपत्ते में विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होते हैं. आप चाहें तो तेजपत्ते का तड़का रोजाना सब्जी में दे सकते हैं. इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कई गुना बढ़ जाती है. जिससे तमाम बीमारियों के होने का खतरा कम होता है. आइये जानें तेजपत्ते के फायदे के बारे में...

1. इम्यूनिटी बढ़ती है 
सब्जी में तेजपत्ते का तड़का लगाने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी पॉवर और बढ़ेगी. ये शरीर को ताकत प्रदान करता है. तेजपत्ते में पाए जाने वाले विटामिन सी, विटामिन ए और एंटीऑक्सिडेंट्स जैसे पोषक तत्व शरीर की कीटाणुओं से सुरक्षा करते हैं. जिससे आप जल्दी बीमारियों की चपेट में नहीं आते हैं. इतना ही नहीं तेजपत्ते में कॉपर, आयरन, जिंक और सेलेनियम जैसे मिनरल्स भी पाए जाते हैं जो आपके इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग करते हैं. तेजपत्ते के तड़के वाली सब्जी खाने से शरीर में एंटीबॉडी प्रोडक्शन बढ़ता है. 

2. सामान्य बीमारियों से बचे रहेंगे
मसालों में तेजपत्ते का सेवन आपको सर्दी-खांसी और अन्य सामान्य बीमारियों से बचाता है. ये आपको संक्रमण से लड़ने में मदद करता है. वहीं तेजपत्ते में एंटी-बैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं. आप तेजपत्ते को चाय में पका भी पी सकते हैं. इसी के साथ तेजपत्ता एनीमिया से बचाने में भी मददगार होता है. ये ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है. तेजपत्ते के सेवन से खून साफ होता है. साथ ही शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news