Piles Treatment: बवासीर की बीमारी जड़ से हो जाएगी खत्म, इस्तेमाल कर लें ये हरी चीज; 15 दिन में हो जाएंगे फिट
Advertisement
trendingNow11889100

Piles Treatment: बवासीर की बीमारी जड़ से हो जाएगी खत्म, इस्तेमाल कर लें ये हरी चीज; 15 दिन में हो जाएंगे फिट

Treatment of Piles: अगर आप बवासीर यानी पाइल्स की दिक्कत से परेशान हैं तो टेंशन न लें. आज हम आपको इस बीमारी को दूर करने वाला देसी उपाय बताने जा रहे हैं. 

Piles Treatment: बवासीर की बीमारी जड़ से हो जाएगी खत्म, इस्तेमाल कर लें ये हरी चीज; 15 दिन में हो जाएंगे फिट

How To Use Aloe Vera For Piles: उल्टा-सीधा खाने, सोने का फिक्स समय न होने और लंबे समय तक बैठे रहने की वजह से आजकल काफी लोगों में बवासीर की बीमारी बढ़ती जा रही है. इस पाइल्स की बीमारी भी कहा जाता है. इस बीमारी में मलाशय के बाहर खुजली होने लगती है. लगातार खुजलाने से वहां पर घाव बन जाता है. इसके साथ ही मलाशय की नसें फूल जाने की वजह से गुदा द्वार पर गांठ जैसी बन जाती है. इसकी वजह से बैठने और मल त्याग करने में दर्द का सामना करना पड़ता है. अगर वक्त रहते इस बीमारी का इलाज न किया जाए तो फिर सर्जरी का ही एकमात्र रास्ता बचता है. आज हम बवासीर से निपटने के लिए आपको एलोवेरा के उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं. इस उपाय को आप इस बीमारी से राहत पा सकते हैं. 

एलोवेरा से बवासीर में राहत (Aloe Vera Good For Hemorrhoids)

एलोवेरा में मिनरल्स, विटामिंस और एंटीऑक्सीडेंट्स समेत कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जिनसे कब्ज दूर करने में मदद मिलती है. एलोवेरा में मौजूद एंटी- इंफ्लेमेटरी गुण की वजह से बवासीर की दर्द और सूजन दूर हो जाती है. अगर आप आयुर्वेदाचार्यों के बताए अनुसार एलोवेरा का इस्तेमाल करते हैं तो आपका इस बीमारी से बहुत जल्दी छुटकारा मिल सकता है. 

बवासीर में एलोवेरा का कैसे इस्तेमाल करें?  (Ways To Use Aloe vera For Piles) 

एलोवेरा जेल

बवासीर की समस्या (Piles Treatment) को दूर करने के लिए आप एक चम्मच एलोवेरा जेल (Aloe Vera) लेकर उसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाकर घोल तैयार कर लें. इसके बाद रात में सोने से पहले गुदा द्वार पर थोड़ा सा पेस्ट लगाकर सोएं. आपको 2 हफ्ते में ही आराम मिल जाएगा. 

एलोवेरा के पत्तों का लेप

बवासीर (Piles Treatment) से पीड़ित व्यक्ति की मलाशय की नसों में सूजन आ जाती है, जिसके चलते शौच के वक्त काफी दर्द महसूस होता है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप एलोवेरा (Aloe Vera) के पत्तों को पीसकर उसका लेप बना लें. इसके बाद दिन में 3 से 4 बार उस लेप को गुदा द्वार पर लगा लें. आपको एक हफ्ते में ही आराम अपने आप महसूस हो जाएगा. 

एलोवेरा जूस

बवासीर (Piles Treatment) की बीमारी कब्ज की वजह से शुरू होती है. इस कब्जी को दूर करने के लिए आप रोजाना खाली पेट एलोवेरा के जूस का सेवन शुरू कर दें. इसके लिए आप एलोवेरा (Aloe Vera) के ताजे पत्तों को काटकर उसके गूदे को मिक्सी में पीसकर जूस बना लें. फिर आप रोजाना उस जूस का सेवन शुरू करें. आपको 15 दिन में ही काफी फर्क दिख जाएगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news