White Hair Home Remedies: सफेद बालों का काल है किचन में मौजूद ये चीजें, आजमाकर आप भी पाएं सफेद बालों से छुटकारा
Advertisement

White Hair Home Remedies: सफेद बालों का काल है किचन में मौजूद ये चीजें, आजमाकर आप भी पाएं सफेद बालों से छुटकारा

Hair Care Tips: आज हम आपके लिए बालों को जड़ से काला करने के कुछ घरेलू उपाय लेकर आए हैं. दादी नानी के घरेलू नुस्खे बिना किसी केमिकल के आपके बालों को जड़ से काला करने में मददगार होते हैं.

White Hair Home Remedies: सफेद बालों का काल है किचन में मौजूद ये चीजें, आजमाकर आप भी पाएं सफेद बालों से छुटकारा

White Hair Home Remedies: आज के समय की जीवनशैली, खराब खान-पान और बढ़ते प्रदूषण के चलते बालों का समय से पहले सफेद होना आम बात हो गई है. वैसे तो सफेद बालों को काला करने के लिए बाजार में आपको कई तरह के हेयर कलर, डाई या मेंहदी आदि आसानी से मिल जाते हैं. लेकिन ये सारी चीजें कई हानिकारक केमिकल से भरपूर होते हैं जिससे आपकी स्कैल्प काली हो जाती है साथ ही इससे आपके बालों की क्वालिटी भी खराब होने लगती है.

ऐसे में आज हम आपके लिए बालों को जड़ से काला करने के कुछ घरेलू उपाय लेकर आए हैं. दादी नानी के घरेलू नुस्खे बिना किसी केमिकल के आपके बालों को जड़ से काला करने में मददगार होते हैं, तो चलिए जानते हैं (White Hair Home Remedies) बालों को काला करने के कुछ घरेलू उपाय.

सफेद बालों को जड़ से काला करने के घरेलू उपाय (White Hair Home Remedies) 

आंवला 

इसके लिए आप सबसे पहले एक बाउल में 2 से 3 आंवला को मिक्सी में पीसकर ताजा गूदा डालें. फिर आप इसमें एक चम्मच मीठा बादाम का तेल और एक चम्मच ही शहद डालकर अच्छी तरह से मिला लें. इसके बाद आप इस हेयर मास्क को बालों में लगाकर करीब आधा घंटा रखें और धो लें. ये हेयर मास्क (Hair Mask) आपके बालों में कंडीशनर की तरह काम करता है. इससे आपके बाल जड़ से काले हो जाते हैं.  

ब्लैक टी

इसके लिए आप एक पैन में एक जार पानी और 2 चम्मच काली चायपत्ती को डालकर उबाल लें. फिर आप इसको थोड़ी देर ठंडा होने के लिए छोड़ दें. इसके बाद आप बालों को धोते समय साफ बालों पर इस पानी को डालें. फिर आप इसको बालों में करीब 15 मिनट तक लगाकर छोड़ दें. इसके बाद आप साफ पानी से बालों को धो लें. अच्छे रिजल्ट के लिए आप इस नुस्खे को कम से कम हफ्ते में 2 बार आजमाएं. 

चौलाई

इसके लिए आप एक बाउल अमरनाथ या चौलाई के पत्ते लेकर पीस लें. फिर आप पत्तों के इस पेस्ट को अपने बालों पर अच्छे से लगाएं. इसके बाद आप इसको बालों में करीब एक से डेढ़ घंटे तक लगाकर धो लें. इससे आपके बाल प्राकृतिक तौर पर काले हो जाएंगे. इसके साथ ही इससे बालों को बढ़ाने में भी मदद मिलती है. 

Trending news