White Hair: किचन की इस खास चीज से सफेद बाल फिर से होंगे काले, नहीं होना पड़ेगा शर्मिंदा
Advertisement

White Hair: किचन की इस खास चीज से सफेद बाल फिर से होंगे काले, नहीं होना पड़ेगा शर्मिंदा

White Hair Problems Solution: पुराने जमाने में सफेद बाल सिर्फ उम्र बढ़ने पर आते थे, लेकिन मौजूदा दौर में यंग एज ग्रुप के लोग भी इस समस्या से परेशान रहते हैं, आइए जानते हैं कि इससे छुटकारा पाया जाए. 

White Hair: किचन की इस खास चीज से सफेद बाल फिर से होंगे काले, नहीं होना पड़ेगा शर्मिंदा

Tea Leaves For Premature White Hair: जैसे-जैसे इंसान की उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे उसके शरीर में बदलाव आने लगते हैं, आमतौर जिंदगी के करीब 35 से 40 साल पार करने के बाद लोगों के बालों में सफेदी आने लगती है, लेकिन आज के दौर में युवाओं को भी इस परेशानी का सामना करना पड़ रहा है जिसकी वजह से उन्हें पब्लिक के बीच में शर्मिंदगी और लो कॉन्फिडेंस का शिकार होना पड़ता है, ऐसे में आखिर क्या उपाय किए जा सकते हैं.

सफेद बालों को फिर से कैसे करें काले

कई लोग सफेद बालों को छिपाने के लिए केमिकल बेस्ड हेयर डाई का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इससे बालों में रूखापन आ सकता है, इसलिए सबसे बेहतर ये है कि हम डार्क हेयर पाने के लिए नेचुरल तरीकों का ही इस्तेमाल करें, जिससे आपकी परेशानी दूर हो जाएगी. कई एक्सपर्ट्स मानते हैं कि किचन में रखी चायपत्ती से आप पके हुए बालों को फिर से काला कर सकते हैं. ये ऐसा घरेलू उपाय है जो दादी-नानी के जमाने से चला आ रहा है.

चायपत्ती की मदद से बाल ऐसे करें सफेद

चायपत्ती को नेचुरल हेयर डाई माना जाता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए सहसे पहले एक बर्तन में पानी गर्म करें अब इसमें करीब 5 चम्मच या 6 टी बैग्स डाल दें, इसे पूरा उबाल दें और फिर ठंडा करने के लिए छोड़ दें. इसे सिर पर लगाएं और तकरीब 45 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें. आखिर में सिर को गुनगुने पानी से साफ कर लें. आप महसूस करेंगे कि बालों बालों का रंग थोड़ा काला हो गया है. बेहतर रिजल्ट के लिए इस प्रक्रिया को रेगुलर अपनाते रहें.
 

 

fallback

चायपत्ती का असर करें दोगुना

अगर आप चाहते हैं कि इस घरेलू नुस्खे का असर ज्यादा हो तो चायपत्ती (Tea Leaves) में 2 से 3 चम्मद कॉफी पाउडर मिला लें और करीब 15 मिनट तक गैस पर उबालें. फिर ठंडा करने के बाद इसे 30 मिनट के लिए सिर पर लगा लें. आप पाएंगे के बालों का रंग गाढ़ा हो गया है. इस बात का खास ख्याल रखें की बालों में चायपत्ती का पानी लगाने के बाद शैम्पू का इस्तेमाल न करें इससे बालों पर जो रंग चढ़ा है वो हल्का हो जाएगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news