पुरुष और महिला में अलग होते हैं कार्डियक अरेस्ट के लक्षण? इस तरह करें बचाव
Advertisement

पुरुष और महिला में अलग होते हैं कार्डियक अरेस्ट के लक्षण? इस तरह करें बचाव

Cardiac Arrest  Symptoms: आजकल कार्डियक अरेस्ट के लक्षण लगातार बढ़ रहे हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि कार्डियक अरेस्ट के लक्षण पुरुषों और महिलाओं दोनों में अलग-अलग नजर आ रही हैं. चलिए  जानते हैं कैसे?

पुरुष और महिला में अलग होते हैं कार्डियक अरेस्ट के लक्षण? इस तरह करें बचाव

Heart Attack Symptoms: आजकल कार्डियक अरेस्ट के लक्षण लगातार बढ़ रहे हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि खराब जीवनशैली से आपको हार्ट से जुड़ी दिक्कत होने लगती है.वहीं हार्ट के मरीजों को कार्डिक अरेस्ट का खतरा अधिक रहता है. बता दें आजकल युवाओं में भी कार्डियक अरेस्ट के भी मामले अधिक देखने को मिल रहे हैं.बता दें कार्डियक अरेस्ट पुरुष और महिलाओं में दोनों को हो सकता है. लेकिन क्या आपको पता है कि कार्डियक अरेस्ट के लक्षण पुरुषों और महिलाओं दोनों में अलग-अलग नजर आ रही हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि  कार्डियक अरेस्ट के लक्षण क्या होते हैं?

कार्डियक अरेस्ट क्या है?
कार्डियक अरेस्ट हार्ट से जुड़ी गंभीर दिक्कत है. इस दौरान व्यक्ति का हार्ट अचानक से ब्लड पंप करना बंद कर देता है. जिसकी वजह से बॉडी के अंगों में ब्लड और ऑक्सीजन की सप्लाई रुक जाती है.वहीं कार्डियक अरेस्ट आने के कुछ मिनट बाद ही मरीज की मौत हो सकती है. वहीं बहुत से लोग कार्डियक अरेस्ट और हार्ट अटैक को लो एक ही समझ कर बैठते हैं. लेकिन आपको बता दें कि ये दोनों अलग होते हैं.कार्डियक अरेस्ट हार्ट अटैक से ज्यादा खतरनाक होता है.
महिलाओं में कार्डियक अरेस्ट के लक्षण-
सांस लेने में दिक्कत
पेट में बहुत दर्द होना
उल्टी और जी मिचलाना
बेचैनी होना
बेहोशी
सीने में जलन महसूस होना
पुरुषों में कार्डियक अरेस्ट के लक्षण-
सीने में दर्द होना
बॉडी का बेजान होना
अचानक से पसीना आना
सांस लने में दिक्कत 
जी मिचलाना

वहीं बता दें कार्डियक अरेस्ट की दिक्कत में दिल की धड़कन बढ़कर 300 से लेकर 400 तक पहुंच जाती है. जिसकी वजह से हार्ट काम करना बंद कर देता और शरीर की सप्लाई बंद हो जाती है. ऐसे मेंअगर आपको तुरंत इलाज न मिले तो इंसान की जान भी जा सकती है. इसलिए. इनमें से कोई भी लक्षण दिखे तो इसे नजरअंदाज न करें. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news