Skin Problems Remedies: बारिश में दाद-खुजली ने कर रखा है परेशान? आजमा लें काम के ये 5 असरदार नुस्खे, तुरंत मिलेगा आराम
Advertisement
trendingNow11838646

Skin Problems Remedies: बारिश में दाद-खुजली ने कर रखा है परेशान? आजमा लें काम के ये 5 असरदार नुस्खे, तुरंत मिलेगा आराम

Skin Problem in Rain: बरसात में दाद-खुजली की समस्या बहुत बढ़ जाती है. अगर आप भी इसी तरह की दिक्कत झेल रहे हैं तो आज हम आपको इससे निपटने के 5 घरेलू नुस्खे बताते हैं. 

Skin Problems Remedies: बारिश में दाद-खुजली ने कर रखा है परेशान? आजमा लें काम के ये 5 असरदार नुस्खे, तुरंत मिलेगा आराम

How to Avoid Skin Problem in Rain: बारिश के इस मौसम में स्किन से जुड़ी समस्याएं लोगों को बहुत परेशान करती हैं. इन दिनों दाद-खाज, खुजली और त्वचा लाल पड़ जाने की सामान्य बीमारियां होती हैं. इसकी वजह हवा में ज्यादा नमी, पसीना आना, एलर्जी और पर्याप्त साफ-सफाई न रखना होता है. आज हम इन तकलीफों से बचाने के उपाय आपको बताते हैं. 

इन वजहों से होती है खुजली

बारिश के मौसम में कई तरह की समस्याएं होती हैं. स्किन से जुड़ी प्रॉब्लम्स इस मौसम में आम हो जाती है. दाद, खाज, खुजली और रैशेज से कई लोग परेशान रहते हैं. शरीर का तापमान के बदलने, हवा में नमी के बढ़ने, ज्यादा पसीना आने, साफ-सफाई न रखने और किसी तरह की एलर्जी और केमिकल के संपर्क में आने से त्वचा संबंधी समस्याएं (Skin Problems in Monsoon) हो सकती हैं. इनसे बचने के लिए कुछ उपाय बेहद कारगर हो सकते हैं. आइए जानते हैं...

बारिश में खुजली से कैसे बचें (How to Avoid Skin Problem in Rain)

दाद-खुजली का घरेलू इलाज

अगर आपकी स्किन (Skin Problems Remedies) लाल हो गई है या उस पर छोटे-छोटे दाने निकल गए हैं तो नीम का तेल, कपूर या नारियल तेल लगा लें. इन देसी चीजों को लगाने से काफी हद तक आराम मिल जाता है. अगर इसके बावजूद दिक्कत कम न हो तो डॉक्टर को दिखाने में परहेज न करें. 

अलग रखें अपने कपड़े 

अगर घर के किसी सदस्य को स्किन (Skin Problems Remedies) से जुड़ी दिक्कत हो रही हो तो वह अपने अंडरगारमेंट, तौलिया, नैपकिन और बनियान को अलग रखें और उन्हें रोजाना अच्छी तरह से धोएं. उन चीजों को दूसरे लोगों को यूज करने से बचना चाहिए. ऐसा करने से दूसरों को भी एलर्जी हो सकती है.
 
इन चीजों से करें परहेज 

बरसात के दिनों में हाथ की चूड़ियां, गले की चेन या हार खुजली (Skin Problems Remedies) का कारण बन जाते हैं. असल में वे धातुएं पसीने के संपर्क में आने की वजह से खुजली का सबब बन जाती हैं. इस तरह की दिक्कत होने पर उन चीजों को कुछ दिनों के लिए उतार देना चाहिए. उससे राहत मिल जाती है. 

नाखून से खुजली न करें

अगर पसीने की वजह से आपको किसी जगह पर खुजली (Skin Problems Remedies)लग रही हो तो वहां हल्के हाथ से सहला लें लेकिन नाखूनों से खुजली न करें. असल में नाखूनों से खुजली करने पर उसमें पहले से मौजूद गंदगी आपकी त्वचा से रिएक्ट कर समस्या को और बढ़ा देते हैं. 

इस तरह के कपड़े पहनें

बरसात के दिनों में गर्मी और हवा में नमी की ज्यादा मात्रा की वजह से पसीने (Skin Problems Remedies) बहुत आते हैं. ऐसे में हमें सूती कपड़े ज्यादा पहनने चाहिए. ये कपड़े पसीने को सोखने में मदद करते हैं. जिससे गर्मी से निपटने में मदद मिलती है. ये कपड़े भी थोड़े ढीले होने चाहिए, जिससे शरीर को हवा मिलती रहे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news