Skin Disease Remedies: बारिश में आपको भी हो गई है स्किन एलर्जी? आजमा लें ये असरदार उपाय, तुरंत मिल जाएगा आराम
Advertisement

Skin Disease Remedies: बारिश में आपको भी हो गई है स्किन एलर्जी? आजमा लें ये असरदार उपाय, तुरंत मिल जाएगा आराम

Allergy Treatment: बरसात के दिनों में दाद-खाज खुजली की समस्या बढ़ जाती है. दवाओं के इस्तेमाल से भी कई बार इस समस्या से राहत नहीं मिल पाती है. ऐसे में आज हम आपको इस समस्या से छुटकारे के लिए एक असरदार घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं. 

 

Skin Disease Remedies: बारिश में आपको भी हो गई है स्किन एलर्जी? आजमा लें ये असरदार उपाय, तुरंत मिल जाएगा आराम

Skin Disease Mein Neem ke Fayde: मई-जून की झुलसाती गर्मी के बाद सभी को मानसून के आगमन का बेसब्री से इंतजार रहता है. बरसात का दौर शुरू होने से लोगों को गर्मी से राहत तो मिली है लेकिन अब एलर्जी और चमड़ी रोग जैसी परेशानियां लोगों को परेशान कर रही हैं. ऐसे में अगर हम अपने शरीर की देखभाल पर उचित ध्यान न दें तो बीमार होते देर नहीं लगेगी. आज हम चमड़ी रोग को दूर करने का एक अचूक उपाय आपको बताने जा रहे हैं. इस उपाय को अपनाकर आप स्किन इंफेक्शन से खुद को बचा सकते हैं. 

इस वजह से हो जाता है चर्म रोग

आयुर्वेदाचार्यों के अनुसार आप बरसात के मौसम में नीम का इस्तेमाल करके चर्म रोग (Skin Disease) से खुद को बचा सकते हैं. अगर यह रोग हो भी गया है तो नीम के इस्तेमाल से आप इस पर काबू पा सकते है. एलर्जी वाली जगह पर नीम का लेप लगाना बहुत फायदेमंद (Skin Disease Mein Neem ke Fayde) माना जाता है. इसके साथ ही खुद को भीगने से बचाना भी जरूरी हो जाता है. डॉक्टरों के मुताबिक पानी में ज्यादा देर भीगने से दाद और खुजली की समस्या बढ़ती है. लिहाजा पानी में ज्यादा भीगने से बचें. इसके साथ ही सूखे कपड़े पहनें और हाथ-पैरों को बार-बार न भिगोएं. 

स्किन एलर्जी होने पर कर लें ये काम 

स्किन एलर्जी होने पर आप नीम (Skin Disease Mein Neem ke Fayde) के पुराने पेड़ की थोड़ी सी सूखी छाल निकाल लें. इसके बाद उस छाल को पीसकर अच्छा सा बारीक पाउडर बना लें. इसके बाद एक गिलास पानी में 3 ग्राम पाउडर भिगोकर रात में रख दें. अगले दिन सुबह उठने पर उसमें 2 चम्मच शहद मिलाकर पी जाएं. इस पानी को पीने से चर्म रोग (Skin Disease) से राहत मिल जाती है. 

खुजली वाली जगह पर लगा लें नीम की छाल

शरीर के जिस हिस्से में दाद-खुजली (Skin Disease) की समस्या हो, वहां पर नीम की छाल का घोल लगा लें. इसके लिए आप थोड़ी सी नीम (Skin Disease Mein Neem ke Fayde) की छाल, उसके बीज और पत्ते ले लें. फिर उनमें थोड़ा सा पानी मिलाकर सबको अच्छी तरह से पीसकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को खुजली वाली जगह पर लगाने से आपको तुरंत आराम मिल जाएगा. फोड़े-फुंसी भी इस घोल को लगाने से ठीक हो जाते हैं. मुंहासों में भी इस पेस्ट से बहुत फायदा मिलता है. 

चमड़ी के रेशे भी हो जाते हैं ठीक

अगर शरीर पर रेशे या एक्जिमा की दिक्कत हो जाए तो भी उसमें नीम (Skin Disease Mein Neem ke Fayde) का उपाय बहुत कारगर रहता है. ऐसी स्थिति में नीम के 10-15 पत्ते लेकर उन्हें अच्छी तरह पीस लें. इसके बाद उस लेप को अच्छी तरह रेशे वाली जगह पर लगा लें. हफ्ते में 2-3 बार उसे लगाने से काफी आराम हो जाएगा. नीम के पत्तों को पानी में भिगोकर रेशे वाली जगह पर लगाने से भी बहुत फायदा होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news