Health Tips: इस जगह भूलकर भी न ले जाएं मोबाइल, वरना हो जाएंगे बीमारियों के शिकार!
trendingNow11411750

Health Tips: इस जगह भूलकर भी न ले जाएं मोबाइल, वरना हो जाएंगे बीमारियों के शिकार!

Good Habits: मोबाइल फोन के आने से कई सुविधाएं हुई हैं. लेकिन इसने जीवन जितना आसान किया है उतनी ही दिक्कतें भी पैदा कर दी है. मोबाइल फोन के इस्तेमाल से गंभीर बीमारियां भी फैलती हैं. 

मोबाइल फोन का इस्तेमाल

Mobile Phone Use: आजकल मोबाइल फोन (mobile Phone) के बिना चल पाना मुश्किल है. कहीं भी जाएं मोबाइल फोन पास में होना जरूरी है. लेकिन कुछ जगहों पर मोबाइल फोन ले जाना खतरनाक साबित हो सकता है. ऐसी जगहों पर मोबाइल ले जाने की वजह से बीमारियों (disease) के शिकार हो सकते हैं. आइए जानते हैं कि मोबाइल फोन (mobile Phone) का इस्तेमाल कौन सी जगहों पर नहीं करना चाहिए और इसके क्या नुकसान हो सकते हैं. 

कहां नहीं ले जाना चाहिए मोबाइल

मोबाइल फोन को टॉयलेट (Toilet) में नहीं ले जाना चाहिए. कई लोग टॉयलेट में बैठकर मोबाइल चलाते हैं. कमोड पर बैठकर न्यूज और सोशल मीडिया (Social Medea) चलाते हैं, जो बेहद खतरनाक होता है. टॉयलेट सीट (Toilet Seat) पर कई खतरनाक बैक्टीरिया (Bacteria) मौजूद होते हैं. टॉयलेट में मौजूद बैक्टीरिया (Bacteria) बीमारियां फैलाने का काम करते हैं. टॉयलेट में जाकर हम हाथ तो साफ कर सकते हैं, लेकिन मोबाइल को साफ नहीं कर सकते हैं, इसलिए बीमारियां फैलती हैं. 

क्यों न ले जाएं टॉयलेट में फोन

टॉयलेट में मोबाइल फोन ले जाने की वजह से लोग जल्दी बीमारियों के शिकार हो सकते हैं. ऐसे लोगों को वायरस (Viraus) और बैक्टीरिया (Bacteria) जल्दी पकड़ लेते हैं. टॉयलेट में फोन ले जाने की वजह से मेंटल हेल्थ (Mental Health) भी प्रभावित होती है. टॉयलेट में फोन ले जाने वाले लोग गंदे हाथ फोन से टच करते हैं जिसकी वजह से बीमारियां फैलती हैं. 

बवासीर की बनती है वजह

टॉयलेट में फोन का इस्तेमाल करने से बवासीर (piles) हो सकती है. बवासीर की बीमारी होने पर भयंकर दर्द होता है. बवासीर में ब्लड लॉस (Blood Loss) होता है जिसकी वजह से शरीर में कमजोरी आती है. बवासीर बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी को हो सकती है. बवासीर के अलावा भी कई बीमारी होने का खतरा रहता है इसलिए टॉयलेट जैसी गंदी जगहों पर मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news