Love Marriage: ये लव मैरिज नहीं आसां, शादी के बाद ऐसा नहीं किया तो हो सकती हैं दिक्कतें
Advertisement

Love Marriage: ये लव मैरिज नहीं आसां, शादी के बाद ऐसा नहीं किया तो हो सकती हैं दिक्कतें

Marriage Advice: प्यार को शादी के अंजाम तक पहुंचाना जितना मुश्किल होता है, मैरिज के बाद उसे बरकरार रखना उतना ही कठिन, इसलिए कुछ सावधानियां बरतनी पड़ती है.

Love Marriage: ये लव मैरिज नहीं आसां, शादी के बाद ऐसा नहीं किया तो हो सकती हैं दिक्कतें

Love Marriage Tips: लव मैरिज का कॉन्सेप्ट कोई नया नहीं है, ऐसी शादियां सदियों से चलती आ रही है. अगर किसी का प्यार शादी के अंजाम तक पहुंचता है तो उसे काफी हद तक कामयाब माना जाता है, लेकिन किसी भी प्यार की असर परीक्षा शादी के बाद होती है. मैरिज के बाद आमतौर पर कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है, क्योंकि लड़का और लड़की दोनों के ऊपर जिम्मेदारियों का बोझ बढ़ जाता है और फिर रिश्ते को अलग तरीके से डील करना पड़ता है. प्यार वाली शादी बाद अगर आप ने कुछ बातों का ध्यान नहीं दिया तो रिश्ता टूट भी सकता है.

लव मैरिज वाले कप इन बातों का रखें ख्याल

1. एक दूसरे की रिस्पेक्ट करें
शादी से पहले प्रेमी और प्रेमिका का रिश्ता काफी कैजुअल होता है, और कई बार आप इसके दूसरे को पुकारते और ट्रीट करते वक्त थोड़े लापरवाह हो सकते हैं. लेकिन जब आप शादी के बंधन में बंध गए हैं तो इस रिश्ते का सम्मान बेहद जरूरी है. आप किसी भी दोस्त या रिश्तेदार के सामने अपने लाइफ पार्टनर को सम्मान से पुकारें वरना रिश्ते की अहमियत कम हो सकती है. बिना सम्मान के रिश्ता ज्यादा अच्छा नहीं चल सकता.

2. शादी के बाद झूठ न बोलें
शादी लव हो या अरेंज आपको अपने लाइफ पार्टनर के प्रति ईमानदारी बरतना बेहद जरूरी है, कोई भी रिश्ता झूठ और फरेब के सहारे ज्यादा दिन नहीं टिक सकता. जरूरी है आप अपनी हर डेली एक्टिविटीज के बारे में अपने जीवनसाथी से बताएं, मसलन आप आज किस इंसान से मिलने वाले, शाम के वक्त घर आने में क्यों देर होगी और फाइनेंशियल डिसीजन वगैरह. दूसरे इंसान के लिए भी जरूरी है कि एक दूसरे के सीक्रेट को अपने दोस्त या रिश्तेदारों से शेयर न करें वरना मैरिड लाइफ में दरार आ सकती है.

3. ज्यादा गुस्से से बिगड़ सकती है बात
शादी के बाद आपका एटिट्यूड अपने लाइफ पार्टनर को लेकर बदलता जरूर है, लेकिन प्यार वाला मधुर रिश्ता पहले जैसा ही रखें, वरना लव मैरिज में अक्सर कपल को ये शिकायत रहती है कि 'तुम अब पहले जैसे नहीं रहे/रही' और कई छोटी-मोटी बातों पर गुस्सा आ जाता है और बात बिगड़ने लगती है. ऐसी नौबत न आए इसके लिए अपने पति या पत्नी से हमेशा प्यार भरे लहजे में सिचुएशन को डील करें.

Trending news