Junk Food: जंक फूड खाना पड़ सकता है भारी, सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान
Advertisement

Junk Food: जंक फूड खाना पड़ सकता है भारी, सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान

Unhealthy Eating Habit: जंक फूड कई बीमारियों का कारण बनता है. इसलिए जानना जरुरी है कि बाहर के खाने से क्या नुकसान हो सकते हैं.

फाइल फोटो

Unhealthy food:  हम सब जानते हैं कि अच्छा खाना ही अच्छी सेहत का राज है, अगर खान-पान सही न हो, तो हम बीमार पड़ने लगते हैं. लेकिन आज-कल की भाग-दौड़ भरी जिंदगी ने हमारे खाने-पीने का तरीका पूरी तरह से बदल दिया है. अब रोटी की जगह पिज्जा और दूध की जगह कोल्ड ड्रिंक्स ने ले ली है. हम पैकेट बंद सामान के आदी हो गए हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि डेली रुटीन में शामिल ये जंक फूड और फास्ट फूड सेहत के लिए बेहद नुकसानदायी हैं!

क्यों नहीं खानी चाहिए बाहर की चीजें?

आपने देखा होगा हमसे पहले की पीढ़ी के इंसान हमसे ज्यादा मजबूत और स्वस्थ हैं. हालांकि औसत आयु में पहले से वृद्धि हुई है, लेकिन इनमें से अधिकतर लोगों का जीवन हॉस्पिटल और दवाईयों के सहारे ही चल रहा है. ऐसा हुआ है हमारे खराब खान-पीन की वजह से. बाहर के खाने (Junk Food And Fast Food)  में जरुरी पोषक तत्व (Nutrients) नहीं होते हैं. जिससे शरीर को पोषण नहीं मिल पाता है. बिना पोषण के खाने की वजह से कमजोरी आती है और इसी कारण आज-कल के लोग कम उम्र में ही थकने लगे हैं. 

कैसे पहुंचाता है नुकसान?

-पैकेट में सामान को लंबे वक्त के लिए प्रिजर्व करके रखा जाता है. इसके लिए कई ऐसे केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है, जो हमारी हेल्थ के लिए हानिकारक होते हैं.
-कई सामान में सोडियम बहुत ज्यादा होता है. ये सेहत को नुकसान पहुंचाता है.
-चिप्स, कुकीज, कुरकुरे जैसे पैकेट बंद चीजों में कार्बोहाइड्रेट बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है. जो कई रोगों का कारण बनता है.
-नूडल्स, चाउमीन, पास्ता जैसी चाइनीज डिशेज में मैंदा होता है. ये आंतों को नुकसान पहुंचाता है. साथ ही ऐसे खाने से हार्ट प्रॉब्लम्स होने लगती हैं.
-बर्गर पिज्जा हाई कैलोरी वाले फूड हैं, और इनमें मैदे का इस्तेमाल भी होता है, इसलिए इन्हें ज्यादा खाने से बचना चाहिए.
-सॉस और मियोनी तो आजकल हर डिश में इस्तेमाल की जाती हैं, पर इनसे बहुत जल्दी कोलेस्ट्ऱॉल बढ़ता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट  Zeenews.com/Hindi  पर

Trending news