White Hair: शादी की उम्र में सिर पर दिख रहे सफेद बाल? इस एक चीज से वापस आएगा कालापन
Advertisement

White Hair: शादी की उम्र में सिर पर दिख रहे सफेद बाल? इस एक चीज से वापस आएगा कालापन

White Hair Home Remedies: आजकल 25 से 30 साल के एज ग्रुप के लोगों को भी सफेद बालों की परेशानी पेश आ रही है, ऐसे में आप एक घरेलू चीज का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

White Hair: शादी की उम्र में सिर पर दिख रहे सफेद बाल? इस एक चीज से वापस आएगा कालापन

Fenugreek For Premature White Hair: मौजूदा दौर में सफेद बालों की समस्या इतनी आम हो चुकी है कि हर एज ग्रुप के लोग इसके शिकार हैं. कम उम्र में बाल पकने की वजह से कई लोगों को टेंशन, स्ट्रेस, शर्मिंदगी और लो कॉन्फिडेंस के शिकार हो जाते हैं. इसके लिए केमिकल युक्त हेयर डाई का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन इसके कारण बाल डैमेज हो सकते हैं. 

कम उम्र में सफेद बाल कर रहे परेशान

बाल काला करने के लिए महंगे प्रोडक्ट्स की जरूरत नहीं है, आप नेचुरल तरीके से व्हाइट हेयर को फिर से डार्क कर सकते हैं. आइए जानते हैं वो क्या चीज है जिसका इस्तेमाल बालों का कालापन वापस लाने के लिए किया जाता है.

सफेद बालों को फिर से काला करने के उपाय

1. मेथी के दानों को रात के वक्त पानी से भरे बर्तन में भिगोने के लिए रख दें, अगली सुबह इसका पेस्ट बनाकर सिर पर लगाएं, अगर कुछ दिनों तक ऐसा करेंगे तो बालों की सफेदी छूमंतर हो जाएगी.

2. मेथी के औषधीय गुणों की चर्चा अक्सर की जाती है, अगर आपको अपने बाल फिर से डार्क करने हैं तो 2 चम्मच मेठी के दानों को पानी में डालकर उबाल लें और ठंडा कर गे. अब इस पानी से बालों को धोएं.

3. बालों की सेहत बेहतर करने किए मेथी का इस्तेमाल काफी किया जाता है अगर आप इस मसाले के साथ गुड़ का भी सेवन करेंगे तो सफेद बालों की परेशानी से जल्द छुटकारा मिल जाएगा. इसके अलावा मेथी हेयर फॉल रोकने में भी काफी असरदार है.

4. मेथी के दानों को पीसकर पाउडर तैयार कर लें अब इसमें नींबू का रस मिक्स करते हुए पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगाएं. इससे कम उम्र में सफेद बालों की समस्या दूर हो जाएगी.

5. नारियल तेल को स्किन और बालों के लिए फायदेमंद माना जाता हैं इसके साथ अगर मेथी के दानों को पीसकर सिर पर लगा लेंगे तो न सिर्फ बाल सफेद होंगे, बल्कि हेयर फॉल और डैंड्रफ से भी निजात मिल जाएगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news