प्रेग्नेंसी के समय होने वाली गैस की समस्या के लिए असरदार हैं ये घरेलू उपाय, सेहत को नहीं पहुंचाएंगे नुकसान
Advertisement
trendingNow12105419

प्रेग्नेंसी के समय होने वाली गैस की समस्या के लिए असरदार हैं ये घरेलू उपाय, सेहत को नहीं पहुंचाएंगे नुकसान

प्रेग्नेंसी टाइम पर गैस और डाइजेशन से जुड़ी समस्या होना एक आम बात है. यह कई महिलाओं को होती है इसलिए आज हम आपको प्रेग्नेंसी से जुड़ी कुछ टिप्स बताने वाले हैं.

प्रेग्नेंसी के समय होने वाली गैस की समस्या के लिए असरदार हैं ये घरेलू उपाय, सेहत को नहीं पहुंचाएंगे नुकसान

Health Tips for Pregnant Women: प्रेग्नेंसी के समय महिलाओं को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जिनमें गैस और अपच की समस्या मेन है. प्रेग्नेंसी में यह बहुत आम है. इस स्थिति में किसी भी तरह की दवाई खाना आपके लिए हानिकारक भी हो सकता है. इसलिए हम आपको कुछ ऐसे घरेलू तरीकों के बारे में बताने वाले हैं, जो आपकी सेहत को बेहतर करने में मदद करेंगे.

1. लिक्विड का इनटेक बढ़ाएं

प्रेग्नेंसी के समय पानी पीना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि पानी से ही हमारे पाचन तंत्र में सुधार आता है और डाइजेशन बेहतर होता है. यह जरूरी है कि आप दिनभर में कम से कम 10 गिलास पानी जरूर पीएं. इस बात का भी ध्यान रखें कि पानी को अच्छे से घूंट-घूंट कर पीएं. इससे पाचन क्रिया बेहतर होगी और गैस को बाहर निकालने में मदद मिलेगी.

2. एक्सरसाइज करें

अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें और चलते-फिरते रहें. यह गैस की समस्या से राहत दिलाने में काफी फायदेमंद हो सकता है. आराम करने से बेहतर है कि आप हल्का व्यायाम करें, जिससे शरीर भी हिलता रहेगा और पेट में बनी रहने वाली गैस की मात्रा भी कम होगी. आप दिन में 30 मिनट तक टहल भी सकते हैं.

3. फाइबर रिच फूड्स का करें सेवन

आप डॉक्टर की सलाह के बाद ही फाइबर रिच फूड को अपनी डाइट में शामिल करें, क्योंकि वह आपके शरीर की जरूरत के हिसाब से बताएंगा कि फाइबर की कितनी मात्रा लेना सही है. फाइबर डाइजेशन को बेहतर बनाता है और मल त्याग को नियमित करता है. आप अपनी डाइट में ब्रोकोली, पालक, गाजर, सेब, केला, दलिया और साबुत अनाज शामिल कर सकते हैं.

4. तनाव से रहें दूर

प्रेग्नेंसी टाइम पर तनाव होना आम बात है लेकिन यह आपके पेट के लिए ही नहीं बल्कि बच्चे की सेहत के लिए भी नुकसानदेह हो सकता है. इसलिए जब भी स्ट्रेस फील हो तो लंबी-लंबी सांस लें. तनाव गैस और अपच की समस्या को बढ़ा सकता है. इसलिए योग और मेडिटेशन को अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल करें.

 

Trending news