Cholesterol बढ़ने पर होती हैं ये दिक्कतें, भूलकर भी न करें नजरअंदाज
Advertisement

Cholesterol बढ़ने पर होती हैं ये दिक्कतें, भूलकर भी न करें नजरअंदाज

High Cholesterol Symptoms: कोलेस्ट्रॉल बढ़ना आपके शरीर के लिए बहुत ही खतरनाक हो सकता है. इसके अलावा कोलेस्ट्रोल बढ़ने पर आपको कई तरह की दिक्कतों का  का भी सामना करना पड़ सकता है. चलिए जानते हैं.

Cholesterol बढ़ने पर होती हैं ये दिक्कतें, भूलकर भी न करें नजरअंदाज

How To Lower Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल बढ़ना आपके शरीर के लिए बहुत ही खतरनाक हो सकता है. बता दें कोलेस्ट्रॉल आपके खून में पाया जाने वाला एक मोम जैसा पदार्थ है. अगर आपकी बॉडी में कोलेस्ट्रॉल का बढ़ता है तो इसका हृदय पर असर पड़ता है. इतना ही नहीं कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर दिल का दौरा भी पड़ सकता है. इसके अलावा कोलेस्ट्रोल बढ़ने पर आपको कई तरह की दिक्कतों का  का भी सामना करना पड़ सकता है.ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर क्या दिक्कतें हो सकती हैं? चलिए जानते हैं.

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने  बॉडी को झेलने पड़ती हैं ये परेशानियां-

छाती में दर्द (Pain in chest)-
 अगर आपकी बॉडी में कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है तो इससे आपकी शरीर पर बहुत बुरा असर होता है जिसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.  कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने पर हृदय को रक्त की आपूर्ति करने वाली धमनियों पर असर पड़ता है जीसकी वजह से सीने में दर्द हो सकता है.इसलिए अगर आपको भी ऐसी दिक्कत का सामना करना पड़े तो नजरअंदाज न करें.
दिल का दौरा (heart attack)-
ये तो हर कोई जानता है कि कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने पर आपको हार्ट अटैक का खतरा  काफी ज्यादा बढ़ जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर दिल में रक्त का प्रवाह रुक जाता है और हार्ट अटैक आ सकता है.
हाई ब्लड प्रेशर की दिक्त (High blood pressure)-
कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने पर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होने लगती है. इसलिए इसे नजरअंदाज न करें.
किडनी से जुड़ी दिक्कत(kidney disease)-
कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर किडनी से जुड़ी दिक्कत हो सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने का असर संपूर्ण स्वास्थ्य पर पड़ता है इसमें किडनी भी शामिल है.इसलिए  अगर आपको किडनी से जुड़ी दिकक्त हो तो कोलेस्ट्रॉल की जांच जरूर कराएं

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news