White Hair Problem: सफेद बालों को फिर से डार्क करना हुआ बेहद आसान, अपनाएं दादी-नानी के जमाने के आसान नुस्खे
Advertisement

White Hair Problem: सफेद बालों को फिर से डार्क करना हुआ बेहद आसान, अपनाएं दादी-नानी के जमाने के आसान नुस्खे

White Hair Home Remedies: अगर कम उम्र में आपके सिर के बाल सफेद हो रहे हैं, तो इसके लिए हेयरडाई का इस्तेमाल करने से बेहतर है कि आप घरेलू चीजों के इस्तेमाल से मनचाहा रिजल्ट हासिल करें. 

White Hair Problem: सफेद बालों को फिर से डार्क करना हुआ बेहद आसान, अपनाएं दादी-नानी के जमाने के आसान नुस्खे

Premature White Hair Problem: हमारे आसपास कई ऐसे युवा होंगे जो 25 से 30 साल में ही बालों के सफेद होने से परेशान हैं. इसके पीछे जेनेटिक कारण हो सकते हैं, लेकिन ये आम तौर पर अनहेल्दी फूड हैबिट्स की वजह से होता है. अगर आप भी ऐसी ही समस्या से परेशान हैं तो इसके लिए कुछ खास घरेलू उपाय कर सकते हैं. आइए नजर डालते हैं डार्क हेयर पाने के वो नुस्खे जो दादी-नानी के जमाने से चले आ रहे हैं.

इन चीजों की मदद से सफेद बालों को करें काला

1. प्याज (Onion)

प्याज के बिना किसी भी रेसेपीज का जायका अधूरा सा लगता है, लेकिन इस बेहतरीन सब्जी का इस्तेमाल बालों को नेचुरली काला करने के लिए भी किया जा सकता है. आप हर दिन नहाने से करीब 30 मिनट पहले बालों में प्याज का पेस्ट लगाएं. कुछ ही दिनों में आपको इसका असर दिखने लगेगा.

2. गाय का दूध (Cow Milk)

गाय के दूध के कुदरती फायदों से तो हम सभी वाकिफ हैं, लेकिन क्या कभी आपने इसके जरिए सफेद बालों को काला करने की कोशिश की है, अगर नहीं, तो आज से ही हफ्ते में कम से कम एक बार बालों गाय का दूध लगाएं और फिर डार्क हेयर वापस आने लगेंगे.

3. काली मिर्च (Black Pepper)

काली मिर्च का इस्तेमाल हम खाने का टेस्ट बढ़ाने के लिए करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसकी मदद से बाल फिर से काले हो सकते हैं. इसके लिए साबुत काली मिर्च को पानी में उबाल लें और ठंडा करने के बाद सिर पर डालें. अगर रेगुलर इस विधि को अपनाएंगे तो कुछ ही दिनों में सफेद बाल फिर से डार्क हो जाएंगे.

4. एलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel)

एलोवेरा जेल का यूस हम अक्सर चेहरे और त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए करते हैं, लेकिन ये बालों के लिए भी काफी फायदेमंद है. आप इसके जेल को नींबू के रस के साथ मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और इसे बालों में लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें, रेगुलर ऐसा करने से बालों में कालापन फिर से वापस आ जाएगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news