Night Tips for Men's Health: शादीशुदा मर्द रात के वक्त करें ऐसा काम, नींद के साथ-साथ मैरिड लाइफ में आएगा सुकून
Advertisement

Night Tips for Men's Health: शादीशुदा मर्द रात के वक्त करें ऐसा काम, नींद के साथ-साथ मैरिड लाइफ में आएगा सुकून

Married Men's Health Tips: शादी के बाद मर्दों को अपनी सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी है, वरना खुशहाल जिंदगी में ग्रहण लग सकता है. ऐसे में उन्हें रात को सोते वक्त कुछ बातों का ख्याल रखें

Night Tips for Men's Health: शादीशुदा मर्द रात के वक्त करें ऐसा काम, नींद के साथ-साथ मैरिड लाइफ में आएगा सुकून

Tips for Married Men's Health: शादी के बाद पुरुषों की जिम्मेदारियां काफी बढ़ जाती है, जिसकी वजह से वो काम पर इतना ज्यादा ध्यान देते हैं कि अपनी सेहत का ख्याल रखना भूल जाते हैं. ऐसी स्थिति में उनकी खुशहाल मैरिड लाइफ पर नेगेटिव असर पड़ने लगता है. ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट्स इस बात को मानते हैं कि मर्द अक्सर रात के वक्त कुछ गलतियां करते हैं जिसका खामियाजा उन्हें चुकाना पड़ता है. आइए जानते हैं कि परुष रात के वक्त आखिर कौन-कौन से हेल्थ टिप्स अपना सकते हैं.

पूरी नींद न लेने से मैरिड लाइफ पर पड़ता है असर
ये बात काफी पहले साबित हो चुकी है कि एक हेल्दी एडल्ट के लिए एक दिन में कम से कम 8 घंटे की नींद जरूरी है, ऐसा न करने पर हमारे शरीर और दिमाग को काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है. ऑफिस के काम के प्रेशर में कभी भी नींद से समझौता न करें वरना परुष ज्यादा टेंशन और स्ट्रेस का शिकार होने लगें. ऐसे हालात में उनकी शादी शुदा जिंदगी में कड़वाहट घुल जाएगी. आइए जानते हैं कि कैसे अच्छी नींद ली जा सकती है.

शादीशुदा मर्द रात के वक्त करें ये काम
अगर शादीशुदा मर्द सुकून की नींद नहीं ले पा रहे हैं, इसका मतलब है कि वो इंसोम्निया (Insomnia) जैसी समस्या का शिकार हो चुके हैं, ऐसे में आप कुछ खास उपाय कर सकते हैं. 

-एक बेहतर नींद हासिल करने के लिए अपना स्लीपिंग पैटर्न फिक्स कर लें, यानी रात को सोना का एक निश्चित समय तय कर लें और सुबह उठने का टाइम भी फिक्स हो. कोशिश करें कि इस ड्यूरेशन में किसी तरह के चेंजेज न लाएं.

- रात को सोने से पहले शादीशुदा मर्द को बहुत हेवी या बेहद लाइट डाइट नहीं लेनी चाहिए, इससे प्रोपर स्लीप में रुकावट आने लगती है. कोशिश करें की नींद लेने से 3 घंटे पहले खाएं.

- सोने से पहले इस चीज पर नजर डालें कि आपके कमरे का माहौल कैसा है. रूम का टेम्प्रेटर न ज्यादा ठंडा और न ही ज्यादा गर्म हो इससे प्रोपर स्लीप लेने में मदद मिलती है

-हो सकता है कि कुछ पुरुष दिन में काफी ज्यादा देर सोते हों, इससे रात में वक्त पर सोने में दिक्कतें आती हैं. अगर आपको दिन में थकावट हो तो भी 30 मिनट से ज्यादा न सोएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news