Disadvantages of Coconut Water: क्या आप भी रोजाना पीते हैं नारियल पानी? हो सकते हैं इन 4 बड़ी बीमारियों के शिकार
Advertisement

Disadvantages of Coconut Water: क्या आप भी रोजाना पीते हैं नारियल पानी? हो सकते हैं इन 4 बड़ी बीमारियों के शिकार

Disadvantages of coconut water: नारियल पानी पीना वैसे तो सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. लेकिन अगर आप इसे जरूरत से ज्यादा पीने लगते हैं तो यह आपको अस्पताल भी पहुंचा सकता है. 

 

Disadvantages of Coconut Water: क्या आप भी रोजाना पीते हैं नारियल पानी? हो सकते हैं इन 4 बड़ी बीमारियों के शिकार

Nariyal Pani Peene ke Nuksan: नारियल पानी पीना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. इसमें कई सारे ऐसे विटामिंस मिलते हैं, जिससे शरीर में इलेक्ट्रोलाइट की मात्रा बढ़ती है. इसके सेवन से शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं, जिससे बॉडी की स्किन ग्लो करती दिखती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि जरूरत से ज्यादा नारियल पानी पीने से शरीर को नुकसान भी हो सकता है. असल में इसमें पोटेशियम होता है, जो ज्यादा मात्रा में पीने से कई बीमारियों के पनपने की वजह बन सकता है. 

नारियल पानी पीने के नुकसान (Coconut Water Side Effects)

इलैक्ट्रोलाइट असंतुलन (Coconut Water for Electrolyte Imbalance)

नारियल पानी में सोडियम, पोटेशियम और मैंगनीज जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं. इसकी सीमित मात्र शरीर के पोषण के लिए अच्छी होती है लेकिन जरूरत से ज्यादा नारियल पानी पीने पर शरीर में पोटेशियम की मात्रा बढ़ सकती है, जिससे शरीर लकवे यानी पैरालाइसिस का शिकार हो सकता है. 

हो सकता है डायरिया (Coconut water Cause Loose Motion)

नारियल पानी में मोनोसैकराइड्स, फर्मेंडेट ऑलिगोसेकेराइड्स और पॉलीओल्स होते हैं. ये शॉर्ट- चेन कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं. अगर शरीर में इन तत्वों की मात्रा ज्यादा हो जाए तो वे बॉडी से पानी सोखने लगते हैं, जिससे डायरिया, उल्टी-दस्त, गैस-एसिडिटी जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं. लिहाजा रोज नारियल पीने से बचें और इसे कभी-कभी ही पिएं. 

बढ़ जाता है शुगर लेवल (Side Effects of Coconut Water for Diabetes)

जिन लोगों को हाई ब्लड शुगर यानी डायबिटीज की बीमारी है, उन्हें ज्यादा नारियल पानी नहीं पीना चाहिए. इसमें शुगर और हाई कैलोरी होती है, जिसके सेवन से शरीर में शुगर की मात्रा तेजी से बढ़ने लगती है. अगर आपको नारियल पानी पीने का मन भी है तो पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेना न भूलें. उसके बाद ही इसका सेवन करें. 

घट सकता है ब्लड प्रेशर (Coconut Water Cause Low Blood Pressure)

नारियल पानी में पोटेशियम की ज्यादा मात्रा होने की वजह से इसे जरूरत से ज्यादा पीना सेहत को नुकसान पहुंचाता है. इसकी वजह से शरीर का ब्लड प्रेशर लेवल अचानक कम हो सकता है और चक्कर आने शुरू हो सकते हैं. इसके चलते पीड़ित की जान को भी खतरा हो सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news